Ola Solo | ओला ने दुनिया के सामने पेश किया बिना ड्राइवर चलने वाले स्कूटर

भारत का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा सोलो 

Ola Solo – ओला ने दुनिया के सामने अपना पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। Ola Solo नाम का यह स्कूटर भारत में पहला ऐसा स्कूटर होगा जो बिना ड्राइवर के चल सकेगा।

Ola Solo में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें LiDAR, राडार, कैमरे और अल्ट्रासोनिक सेंसर लगे हैं जो स्कूटर को आसपास के वातावरण का पता लगाने और सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मदद करते हैं।

Ola Solo में क्रूज कंट्रोल, लेन चेंजिंग और ऑटोमैटिक पार्किंग जैसे कई फीचर्स भी हैं। यह स्कूटर Ola Move ऐप से जुड़ा होगा जिसके जरिए यूजर्स इसे कंट्रोल कर सकेंगे।

Ola Solo की कीमत और उपलब्धता की जानकारी अभी नहीं दी गई है। कंपनी ने कहा है कि यह स्कूटर 2025 में बाजार में आएगा।

Ola Solo के लॉन्च के साथ ही भारत ऑटोनॉमस वाहन तकनीक के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठा रहा है। यह स्कूटर न केवल परिवहन के तरीके को बदल देगा, बल्कि यह सड़कों को भी सुरक्षित बना देगा।

ओला सोलो में मल्टीलिंग्वल वॉइस, फेसियल रिकॉग्निशन और हेलमेट एक्टिवेशन, समन मोड, विश्राम मोड, ह्यूमन मोड, और ब्राइब्रेटिंग सीट अलर्ट जैसी अन्य फीचर्स शामिल हैं। यहाँ कुछ विशेष फीचर्स का विवरण है:

मल्टीलिंग्वल वॉइस: यह तकनीकी समर्थन प्रदान करती है, जिससे उपलब्ध स्कूटर में क्रूड वॉइस ऑल टेक्नोलॉजी से 22 भाषाओं में ओला सोलो के साथ आपसी संवाद संभव है।

फेसियल रिकॉग्निशन और हेलमेट एक्टिवेशन: इसमें फेसियल रिकॉग्निशन और हेलमेट एक्टिवेशन की सुविधा है जो अतिरिक्त सुरक्षा और हेलमेट लगाने की आवश्यकता को ध्यान में रखती है।

समन मोड: ओला ऐप का उपयोग करके उपलब्ध होने वाले इस फीचर के माध्यम से, ड्राइवर लेस राइड तक ओला सोलो आपको पहुँचा सकती है।

विश्राम मोड: जब ओला सोलो की बैटरी कम हो जाती है, तो यह मोड इसे चार्जिंग स्टेशन की तलाश में ले जाता है ताकि बैटरी चार्ज हो सके।

ब्राइब्रेटिंग सीट अलर्ट: सीट में हल्का वाइब्रेशन महसूस होने पर, यह संभावित खतरों या आगामी मोड़ के लिए अलर्ट जारी करती है।

Source Internet 

1 thought on “Ola Solo | ओला ने दुनिया के सामने पेश किया बिना ड्राइवर चलने वाले स्कूटर”

Comments are closed.