HometrendingMP Teachers Recruitment : प्रदेश मे 7500 शिक्षकों की होगी भर्ती, प्रक्रिया...

MP Teachers Recruitment : प्रदेश मे 7500 शिक्षकों की होगी भर्ती, प्रक्रिया शुरू होने से इन्हे मिलेगा लाभ

MP Teachers Recruitmentमध्यप्रदेश लगातार दर्ज की जा रही शिक्षकों की कमी को देखते हुए अब प्रदेश मे बड़े स्तर पर शिक्षकों की भर्ती(MP Teachers Recruitment) होने जा रही है जिसके अंतर्गत प्रदेश में 7500 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती (primary teachers recruitment) की जाएगी। इसके साथ ही हमें माध्यमिक और उच्चतर शिक्षकों के पदों पर भी जल्द भर्ती देखने मिल सकती है।

इससे सीधे तौर पर देखा जा सकता है कि 15000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती आगामी 1 सालों में मध्यप्रदेश में देखने को मिल सकती है । इसी बीच स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज ने कहा कि 274 सीएम रराइज स्कूल में अब तक 2 लाख 40 हजार से ज्यादा छात्रों के नामांकन किए गए हैं। इन स्कूलों के वातावरण छात्रों के अलावा पलकों को भी आकर्षित कर रहे हैं। हमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, सर्वांगीण विकास और छात्रों के भविष्य के लिए इसे बनाए रखना होगा।

वही समीक्षा बैठक में जानकारी दी है कि 80000 प्राथमिक और अतिथि शिक्षकों को पांच दिवसीय प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया है। शिक्षण प्रशिक्षण नीति और क्षमता संवर्धन के लिए निरंतर गतिविधि संचालित की जा रही है। 7429 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है। पांचवी और आठवीं के परीक्षा परिणाम के विश्लेषण के आधार पर उन्नयन योजना के क्रियान्वयन की तैयारी भी की जा रही है।

इसके अलावा सीएम राइज स्कूल के संचालन के लिए प्राचार्य और प्राचार्य के प्रशिक्षण के साथ चयनित शिक्षक और स्कूल लीडर्स के प्रभावी प्रशिक्षण तैयार किए जाएंगे। सीएम राइज स्कूल के सौंदर्यीकरण और कक्षाओं को रुचिकर बनाने के लिए प्ले थीम के आधार पर पेंटिंग तैयार की जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा कि वे स्कूलों के शिक्षक और छात्रों के पालकों को प्रेरित करने के लिए उन्हें पत्र लिखेंगे।

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular