HomehealthNight में बार बार टॉयलेट पड़ रहा जाना तो कीजिये ये घरेलू...

Night में बार बार टॉयलेट पड़ रहा जाना तो कीजिये ये घरेलू उपाय वरना हो सकते है इस बीमारी के शिकार फिर ना दुआ लगे न दवा

Night में: अगर आपको सामान्य से अधिक पेशाब होने लगी है तो इसकी जांच तुरंत डॉक्टर से कराना चाहिए क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. अक्सर लोगों का कहना होता है कि उन्हें रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ता है जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं होती है. आपको बता दें कि इस समस्या को मेडिकल भाषा में नोक्टूरिया (nocturia) कहते हैं. तो चलिए जानते हैं इस लेख में इस बीमारी के बारे में .

Night में बार बार टॉयलेट पड़ रहा जाना तो कीजिये ये घरेलू उपाय If you have to go to the toilet again and again at night, then do these home remedies

Night में बार बार टॉयलेट पड़ रहा जाना तो कीजिये ये घरेलू उपाय वरना हो सकते है इस बीमारी के शिकार फिर ना दुआ लगे न दवा

Read Also: Viral Video: सगाई के तुरंत बाद ही लड़की ने छुए लड़के के चरण,उसके बाद लड़के ने लड़की के साथ किया कुछ ऐसा लड़की मुँह दिखने लायक नहीं बची

वरना हो सकते है इस बीमारी के शिकार फिर ना दुआ लगे न दवाबार-बार पेशाब होने के कारण | Reason of frequently peeing

  • सामान्य तौर पर रात में 1 से दो बार पेशाब होती है. लेकिन इससे ज्यादा किसी आंतरिक समस्या का संकेत हो सकता है. पहले तो इसके सामान्य कारणों पर नजर डालते हैं.
  • रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना कैफीन, एल्कोहल, स्मोकिंग, स्ट्रेस हो सकता है. ये सारे तत्व युरिन को ट्रिगर करते हैं. ज्यादा एल्कोहल और चाय वा कॉफी यूरिन को प्रोड्यूस करते हैं.
  • अब आते हैं नोक्टूरिया पर. यह बीमारी बढ़ती उम्र में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी होता है. इससे कई बार यूरिन इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ जाता है. इसमें पेशाब करते समय जलन महसूस होती है और पेट में भी दर्द रहती है.
  • टाइप 2 डायहबिटीज भी इस बीमारी का कारण हो सकता है. इसके अलावा यह बीमारी किडनी इंफेक्शन, ब्लैडर प्रोलैप्स के कारण भी हो सकती है.
RELATED ARTICLES

Most Popular