News In Year 1924 – 100 सालों पहले हुई भविष्यवाणियों में आज कितनी है सच्चाई 

साल 1924 के एक अख़बार में छपी थी हैरान करने वाली बातें 

News In Year 1924हर किसी को यह जानने की उत्कृष्टा रहती है कि भविष्य में क्या होने वाला है। शेयर बाजार से लेकर दुनिया की हालत तक, भविष्यवाणियाँ हमेशा लोगों को आकर्षित करती हैं। तो क्या आपके लिए भी हमारे पास इस साल की दुनिया के लिए कोई भविष्यवाणी है? पर ठहरिए, निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले हम थोड़ा समझाते हैं। 1924 में, अखबारों में यह चलन था कि लोग भविष्यवाणी करते थे कि 100 साल बाद दुनिया कैसी होगी। यानी, आज! अब कुछ भविष्यवाणियाँ तो सच के काफी करीब हैं, लेकिन कुछ बिल्कुल बिना सिर-पैर की भी हैं।

100 साल पुरानी भविष्य वाणी | News In Year 1924 

कनाडा के कैलगरी विश्वविद्यालय में एक रिसर्चर पॉल फेरी ने एक्स (अब X) पर 1924 के एक अखबार की ऐसी ही एक अजीब भविष्यवाणी का क्लिपिंग साझा किया है। यह 1924 के अखबार की भविष्यवाणी बेहद रोचक है। उन्होंने लिखा था कि 2024 तक शायद घोड़े विलुप्त हो जाएंगे, हालांकि ऐसा नहीं हुआ। लेकिन, यह सत्य है कि गाड़ियों की संख्या बहुत बढ़ गई है। उन्होंने यह भी अनुमान लगाया था कि आवाज वाले कार्यक्रम, जिन्हें हम आज पॉडकास्ट कहते हैं, बहुत मशहूर हो जाएंगे, और यही हुआ है। एक और भविष्यवाणी यह थी कि इंसान की उम्र 100 साल तक हो जाएगी और 75 साल के लोग भी जवान माने जाएंगे, जो एक वास्तविकता नहीं हो पाई।

कौन सी भविष्यवाणियां हुईं सच | News In Year 1924 

हालांकि, कुछ भविष्यवाणियां ऐसी भी हैं जो सच नहीं हुईं। तो कुल मिलाकर 1924 के लोगों का भविष्य देखने का नज़रिया ज़रूर दिलचस्प था। कुछ भविष्यवाणियां बिल्कुल सही साबित हुईं। 1924 वालों ने सोचा था कि 100 मंजिले की इमारतें बनेंगी और तस्वीरों की जगह वीडियो वाले एल्बम होंगे, जो सत्य हो गया। उन्होंने यह भी सोचा था कि फिल्मों से दुनिया में शांति आएगी, सब एक ही भाषा बोलेंगे और झगड़े-लगड़े खत्म हो जाएंगे, जो केवल सपनों की दुनिया थी। उन्होंने यह भी लिखा था कि ट्रेनें पहले से दुगुनी या तिगुनी रफ्तार में चलेंगी और उनमें सिनेमाघर भी होंगे, जो पूरी तरह सच नहीं हुआ, लेकिन आजकल ट्रेनों और हवाई जहाज़ों में जो इंफोटेनमेंट सिस्टम होता है, वो जरूर कमाल का है। घर पर फिल्म देखना OTT प्लेटफॉर्म के आने के बाद आम बात हो गई है। 

Source Internet