Sunday, October 2, 2022
spot_img
HometrendingNagarpalika Adhyaksh Chunav : बैतूल में रायशुमारी में अध्यक्ष के लिए कल्पना...

Nagarpalika Adhyaksh Chunav : बैतूल में रायशुमारी में अध्यक्ष के लिए कल्पना धोटे सबसे आगे, देखें क्या है पूरे जिले की स्थिति    

उपाध्यक्ष के लिए विकास प्रधान का नाम ऊपर आया

बैतूल{Nagarpalika Adhyaksh Chunav} – कल नगर पालिका और नगर परिषद में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव होना है। इसको लेकर जिले की सात नगरीय निकायों में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष बनाने को लेकर भाजपा-कांग्रेस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। भाजपा में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष को लेकर रायशुमारी की गई है। साथ ही वरिष्ठ भाजपा नेताओं से विचार विमर्श के बाद नाम भी तय कर लिए गए हैं। जिला मुख्यालय की नगर पालिका बैतूल के लिए भाजपा सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसमें रायशुमारी में कुंबी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली कल्पना कैलाश धोटे का नाम सबसे ऊपर है।

इसके अलावा उपाध्यक्ष के लिए जवाहर वार्ड गंज से चुनाव जीते विकास प्रधान का नाम भी लगभग तय माना जा रहा है। दोनों पार्षद पहली बार चुनाव जीते हैं। यह भी बताया जा रहा है कि अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के अन्य दावेदारों को संतुष्ट करने के लिए उन्हें नगर पालिका की विभिन्न समितियों का सभापति बनाने का आश्वासन दिया गया है। इसके अलावा 33 सीटों में मात्र 10 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव जीते हैं इसलिए कांग्रेस के पास बहुमत नहीं है। फिर भी चर्चा ऐसी है कि कांग्रेस अपना प्रत्याशी दोनों पदों के लिए मैदान में उतार सकती है। इसके अलावा नगर पालिका बैतूल में नेता प्रतिपक्ष का नाम आजाद वार्ड से चुनाव जीते कदीर खान का नाम फायनल माना जा रहा है। वर्तमान परिषद में सबसे वरिष्ठ पार्षद कदीर खान ही हैं।

आमला में निर्दलीय काशीबाई शेषकर, कांग्रेस के अमित हुरमाड़े और नितिन गाड़रे के नाम आए सामने

आमला – नगर पालिका अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया कल सुबह 11बजे से नगरपालिका में शुरू होगी।पीठासीन अधिकारी संयुक्त कलेक्टर एसपी मंडराह निर्वाचन की प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे। नगर पालिका आमला में कांग्रेस और भाजपा के पास बराबर बराबर 8-8 पार्षद है। नगर पालिका अध्यक्ष पद एससी वर्ग मुक्त के लिए आरक्षित है। भाजपा के पास एससी वर्ग का एक भी पार्षद नहीं है और कांग्रेस के पास एस सी वर्ग से चार चार पार्षद निर्वाचित हुए हैं।

नपा अध्यक्ष चुनाव के लिए भाजपा एससी वर्ग की निर्दलीय पार्षद काशी बाई शेषकर को अपना उम्मीदवार बना सकती है। वहीं कांग्रेस से वार्ड नंबर 13 से निर्वाचित हुए एससी वर्ग के पार्षद अमित हुरमाड़े या वार्ड 15 से पार्षद नितिन गाडरे नपा अध्यक्ष पद के प्रत्याशी हो सकते हैं। दो निर्दलीय पार्षदों के भाजपा के साथ दिखाई देने से नगर पालिका आमला में बहुमत का आंकड़ा भाजपा के पक्ष में दिखाई दे रहा है। लेकिन क्रॉस वोटिंग होने की स्थिति में कांग्रेस का नपा अध्यक्ष बनने के भी आसार है। नगरपालिका उपाध्यक्ष के लिए इनकी है। दावेदारी फोटो ओमवती विश्वकर्मा, संजय राठौर, रोहित हारोडे नपा उपाध्यक्ष के लिए भाजपा से पांचवी मर्तबा पार्षद बनी श्रीमती ओमवती विश्वकर्मा की मजबूत दावेदारी है। इसके अलावा भाजपा से ही दोबारा पार्षद बने संजय राठौर भी दावेदार है। कांग्रेस से पहली बार पार्षद बने रोहित हारोड़े दावेदार बताए जा रहे हैं किशोर माथनकर भी दावेदार हो सकते हैं।

मुलताई में भाजपा से वर्षा गढ़ेकर कांग्रेस से वंदना साहू और अंजली शिवहरे के नामों की चर्चा

मुलताई – नगर पालिका मुलताई सामान्य महिला वर्ग के लिए अध्यक्ष पद आरक्षित है। कल अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव में भाजपा की ओर से वर्षा गढ़ेकर का नाम सामने आ रहा है तो वहीं कांग्रेस से वंदना साहू और अंजली शिवहरे चुनाव लड़ सकती हैं। मुलताई नगर पालिका में 15 वार्ड में से 9 वार्ड में भाजपा चुनाव जीती है और 6 वार्ड में कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव जीते थे। बताया जा रहा है कि यहां पर कांग्रेस तैयारी कर रही है और चर्चा है कि भाजपा में क्रास वोटिंग हो सकती है इसलिए भाजपा भी अपने पार्षदों को निगरानी रखे हुए हैं। ज्यादा आसार भाजपा के अध्यक्ष बनने के दिख रहे हैं। हालांकि यह भी चर्चा है कि भाजपा में वर्षा गढ़ेकर के अलावा एक ओर महिला पार्षद पार्टी से बगावत कर अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भर सकती है। चर्चा तो यह भी है कि इस पार्षद द्वारा कांग्रेसी पार्षदों से संपर्क किया गया है एवं कांग्रेस के पार्षदों की गोवा यात्रा इन्हीं पार्षद के सौजन्य से हुई है।

बैतूलबाजार नप में दुर्गावती और दिव्या वर्मा हैं दावेदार

बैतूलबाजार – नगर परिषद बैतूलबाजार में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए रायशुमारी कर ली गई है। इसमें सबसे अधिक लोगों ने दुर्गावती संजय वर्मा के समर्थन में अपनी राय रखी है। पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रहे संजय वर्मा की पत्नी दुर्गावती ने सुभाष वार्ड से जीत हासिल की है। दूसरा नाम दिव्या मयंक वर्मा का सामने आया है। । इसके अलावा पूजा भूपेंद्र पवार और नीतू आशीष राठौर के नाम पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि संगठन के द्वारा विधान सभा चुनाव को देखते हुए अनुभवी हाथों में इस वार नगर परिषद की कमान सौंपने का मन बनाया जा रहा है। जीत दर्ज करने वाले अधिकांश पार्षदों की भी यही राय सामने आई है।

नगर परिषद में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष को लेकर हलचल तेज

शाहपुर जिले में जनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के हुए चुनावों के बाद नगर परिषद शाहपुर के अध्यक्ष- उपाध्यक्ष के लिए सियासी हलचल दिन प्रतिदिन तेज होती जा रही है। नगर में विजय हुए पार्षद पहली बार नगर परिषद अध्यक्ष बनने का सपना भी देख रहे हैं। हाल ही में हुए नगर परिषद चुनाव के परिणाम जहां निर्दलीय के पाले में गया हुआ है। वही भाजपा के मात्र 4 पार्षद तो कांग्रेस के दो पार्षद ही जीत पाए हैं ।जबकि नगर की जनता ने 9 निर्दलीय पार्षदों पर अपना विश्वास जताया है।

नगर परिषद के विजय पार्षदों को अपने-अपने खेमे में लेने के लिए अध्यक्ष पद के दावेदार साम, दाम, दंड भेद की रणनीति बना रहे हैं। अध्यक्ष पद के दावेदारों ने एड़ी-चोटी की जोर लगाते मन मनोबल कर रहे हैं। सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी भी पहली बार नगर परिषद अध्यक्ष बनाने की जुगत में है। तो वहीं निर्दलीय पार्षद जीत कर आए रोहित विक्की नायक को ही अध्यक्ष पद का सबसे प्रबल दावेदार मान रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के भी दो चेहरे अध्यक्ष पद के दावेदार में नजर आ रहे हैं जहां भाजपा का एक खेमा वार्ड क्रमांक 4 से विजय हुए सूर्यकांत सोनी को अध्यक्ष बनाना चाह रही है। तो भाजपा का दूसरा खेमा युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष आशीष शुक्ला को अध्यक्ष बनाने के लिए जोड़-तोड़ कर रहे हैं।

विक्की नायक के पास वर्तमान में छह पार्षद का समर्थन है जबकि 3 समर्थक हां -नहीं की स्थिति में है। अगर तीनों समर्थक विक्की को अपना समर्थन देते हैं तो विक्की नायक को अध्यक्ष बनने से भाजपा एवं कांग्रेस दोनों नहीं रोक सकती हैं। जबकि एक खेमा भाजपा के सूर्यकांत सोनी को अध्यक्ष बना रहा है तो उनके पास चार भाजपा के तथा तीन निर्दलीय पार्षदों का समर्थन मिला कर 7 का ही आंकड़ा हो रहा हैं। अगर भाजपा के सूर्यकांत सोनी को अध्यक्ष बनाने के लिए क्रास वोटिंग हुई तो वह अध्यक्ष बन सकते हैं। युवा नेता आशीष शुक्ला के साथ भी वही स्थिति है अगर भाजपा जिलाध्यक्ष बबला शुक्ला की चलती है तो आशीष शुक्ला के लिए कांग्रेस क्रास वोटिंग कर कर आशीष शुक्ला को नगर परिषद शाहपुर का प्रथम अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments