HomehealthMungfali Ke Fayde - इस सीजन में उबली हुई मूंगफली खाने के...

Mungfali Ke Fayde – इस सीजन में उबली हुई मूंगफली खाने के 4 फायदे, वजन कम के लिए बेस्ट,

Mungfali Ke Fayde – इस सीजन में उबली हुई मूंगफली खाने के 4 फायदे, वजन कम के लिए बेस्ट,

Mungfali Ke Fayde – इस सीजन में उबली हुई मूंगफली खाने के 4 फायदे, वजन कम के लिए बेस्ट, मुंगफल्ली खाना सभी को बहुत पसंद होता है। लेकिन ज्‍यादातर लोग इसे भूनकर या तलकर खाना बहुत पसंद करते है। अगर आप मूंगफली को उबालकर खाएं तो यह आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होगी। उबली हुई मूंगफली को आप सुबह ब्रेकफास्‍ट के रूप में भी ले सकते है। स्‍नैक्‍स के रूप में भी. उबली हुई मूंगफली आपके गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में बहुत मदद करती है। और इसके नकारात्‍मक असर को कम करने में मदद करती है.

ये भी पढ़े – Yamaha MT 03 – स्टैण्डर्ड फीचर्स के साथ Yamaha की न्यू बाइक जल्द होगी लांच, जानिए कीमत,

दरअसल, मूंगफली में प्रोटीन, नैचुरल शुगर, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते है। और इसमें पोषक तत्व भी पाए जाते है। उबाल कर खाने से यह हमारे शरीर में बहुत फायदा करती है। उबाल देने पर इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. जानते है इससे होने वाले फायदे। रोस्‍टेड मूंगफली की तुलना में उबली मूंगफली में एंटीऑक्‍सीडेंट की बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है। यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी हमें बचने में मदद करता है।

वजन करता है कम

उबली हुई मूंगफली में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए सहायक होता है। उबली हुई मूंगफली खाने से आंतों की सफाई हो जाती है जिससे मोटापा कम होता है।

जोड़ो में दर्द से राहत

उबली हुई मूंगफली को अगर आप गुड़ के साथ खाएं तो यह आपके शरीर में बहुत फायदा करती है। जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी मददगार होती है। और इसे खाने से हमारे शरीर में बहुत फायदे होते है।

ये भी पढ़े – Moto G04 Launch – कम बजट और तगड़े फीचर्स वाला Motorola का ये फ़ोन जल्द होगा लॉन्च,

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार

उबली हुई मूंगफली का सेवन हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ने में भी मदद करता है। दरअसल, मूंगफली में विटामिन ए और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

खून की कमी की दूर करे

उबली हुई मूंगफली एनीमिया की समस्‍या को दूर करने में भी बहुत लाभकारी होती है। मूंगफली में आयरन काफी मात्रा में होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मददगार होता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular