Saturday, August 13, 2022
spot_img
HometrendingMPPEB TET : टीईटी के उम्मीदवारों के लिए बढ़ी खबर, परीक्षा की...

MPPEB TET : टीईटी के उम्मीदवारों के लिए बढ़ी खबर, परीक्षा की वैधता अवधि में किया गया संसोधन  

{MPPEB TET} – MPPEB प्रदेश का सबसे बड़ा एग्जामिनेशन बोर्ड है और ये कई भर्ती परीक्षा करवाता है जिससे युवाओं को रोजगार मिलता है। प्रदेश के युवा बेसब्री से इस बोर्ड की परीक्षाओं का इंतजार करते हैं। हाल ही में बोर्ड द्वारा TET के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है और साथ में चयनित शिक्षकों के लिए भी एक अच्छी खबर है।  दरअसल मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि में संशोधन किया गया है जिसके लिए संबंधित संशोधन को मध्यप्रदेश राजपत्र में प्रकाशित कर दिया गया है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में न्यूनतम प्राप्तांक  में भी परिवर्तन किया गया है।

 बीते दिनों स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसकी घोषणा की थी। इंदर सिंह परमार ने कहा था कि चयनित शिक्षकों की पात्रता अवधि को बढ़ाया जाएगा। अब इस संबंध में मध्यप्रदेश राजपत्र में संशोधन प्रकाशित कर दिया गया है। जिसमें 26 जुलाई 2022 क्रमांक 398 के अनुसार मध्य प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा शैक्षणिक संवर्ग सेवा शर्त और भर्ती नियम 2018 में संशोधन किया गया है। सेवा शर्त-भर्ती नियम 2018 के नियम 111 के उप नियमों में परिवर्तन किया गया है।

जिसमें MPTET वैधता अवधि 3 वर्ष अथवा आगामी परीक्षा तिथि। जिसे बढ़ाकर 5 वर्ष किया गया है यानी अब अगली पात्रता परीक्षा तक चयनित शिक्षकों की वैधता अवधि को बनाया गया है। इसके साथ ही चयनित शिक्षकों के सेकंड राउंड काउंसलिंग का भी रास्ता साफ हो गया है। इसका लाभ होगा की पात्रता परीक्षा 2023 की प्रक्रिया शुरू होने तक एमपी टेट 2018 के चयनित शिक्षकों की वैधता समाप्त नहीं होगी और वह सेकंड काउंसलिंग के लिए पात्र रहेंगे। इसके अलावा पात्रता परीक्षा में न्यूनतम प्राप्तांक में भी संशोधन किए गए हैं।

भर्ती नियम 2018 के नियम के उप नियम 5 में भी परिवर्तन और संशोधन किया गया है। जिसमें अनुसूचित जाति-जनजाति सहित ओबीसी दिव्यांग और आर्थिक रुप से कमजोर आरक्षित उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% और अनारक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इसी के तहत न्यूनतम प्राप्तांक में भी संशोधन जारी कर दिए गए हैं।

इसी बीच लोक शिक्षण संचालनालय के अपर संचालक कामना आचार्य ने मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के चयनित शिक्षकों के सवालों के जवाब दिए। कामना आचार्य ने स्पष्ट किया है कि जल्दी सेकंड राउंड काउंसलिंग शुरू होगी। हालांकि फिलहाल किसी भी अधिकारी तिथि की घोषणा नहीं की गई है। वही पद वृद्धि के मामले में चयनित शिक्षकों के सवाल का जवाब देते हुए कामना आचार्य ने कहा कि जितने पदों पर नवीन नियुक्तियों की आवश्यकता होगी। उतने पदों पर भर्ती होगी।

वही कामना आचार्य ने कहा है कि वर्ग -2 के 5000 और वर्ग -1 2750 पदों पर सेकंड राउंड काउंसलिंग की जा सकती है। वर्ग एक ही लिए जो 2000 पद थे, उसे 750 पदों से बढ़ाया गया है। वही अपर संचालक कामना आचार्य ने कहा MPTET 18 के लिस्ट में कई ऐसे विषय है, जिसके शिक्षक नहीं मिल पाए हैं। उन विषयों पर प्राथमिकता के साथ भर्ती किया जाएगा जबकि एमपी टेट 2018 के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया अपनी जगह पर संचालित होगी।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments