Tuesday, August 9, 2022
spot_img
Homeमध्यप्रदेशMPPEB : M.P व्यापम समूह 4 के लिए जल्द होगी 2000 पदों...

MPPEB : M.P व्यापम समूह 4 के लिए जल्द होगी 2000 पदों पर भर्ती, जाने नियम  

मध्य प्रदेश व्यावसायिक भर्ती बोर्ड जल्द ही विभिन्न पदों के लिए अपनी आधिकारिक अधिसूचना में एमपी व्यापम समूह 4 की भर्ती प्रक्रिया के लिए सूचना जारी की जा सकती है। उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने से पहले एमपी व्यापम समूह 4 पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए। बोर्ड को सहायक आशुलिपिक , स्टेनो टाइपिस्ट, डाटा एंट्री ऑपरेटर और विभिन्न अन्य पदों जैसे पदों के लिए 2000 से अधिक पदों पर भर्ती आयोजित की जा सकती है। सभी आवेदकों को सफल आवेदन के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

विभिन्न पदों के लिए एमपी व्यापम ग्रुप 4 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दिए गए एमपी व्यापम ग्रुप 4 पात्रता मानदंड से गुजरना होगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे पात्रता को पूरा करते हैं या नहीं। पात्रता अनुभाग के तहत पूरी की जाने वाली विभिन्न आवश्यकताओं के विवरण देखें।

आयु सीमा

उम्मीदवारों को एमपी व्यापम समूह 4 पात्रता के तहत निर्धारित आयु मानदंड को पूरा करना होगा। एमपी व्यापन ग्रुप 4 के सभी पदों के लिए परीक्षा लिखने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

आयु में छूट

  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग- 5 साल
  • महिला उम्मीदवार- 5 साल
  • सरकारी कर्मचारी- 5 साल

शैक्षिक योग्यता

एमपी व्यापम समूह 4 पात्रता मानदंड के लिए कुछ शैक्षिक मानदंडों का पालन करना आवश्यक है। समूह 4 पात्रता मानदंड के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवेदकों को पद के लिए शैक्षिक योग्यता की जांच करनी चाहिए।

सहायक ग्रेड III, कंप्यूटर ऑपरेटर, तथ्य दाखिला प्रचालक, सहायक, सहायक तथ्य दाखिला प्रचालक, अनुरेखक, दस्तावेज़ सूची, रिकॉर्ड क्लर्क, कोडिंग क्लर्क, ए.पी.सी.डी, उद्यान पर्यवेक्षक, जूनियर सहायक ग्राम विस्तार अधिकारी, प्रयोगशाला सहायक के लिए उम्मीदवारों को माध्यमिक विद्यालय या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से (10+2) शिक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास Map Aikt सी पीसीटी द्वारा जारी किया गया प्रमाणपत्र होना चाहिए।

स्टेनोग्राफर, स्टेनो टाइपिस्ट के लिए उम्मीदवारों को माध्यमिक विद्यालय या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से (10+2) शिक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास Map Aikt सीपीसीटी द्वारा जारी किया गया प्रमाणपत्र होना चाहिए। आशुलिपि के लिए, उम्मीदवार की हिंदी या अंग्रेजी में न्यूनतम 100 शब्दों की गति होनी चाहिए; लेखन कौशल किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या परिषद द्वारा सिद्ध किया जाना चाहिए।

राष्ट्रीयता

बोर्ड भारतीयों के साथ-साथ नेपाल के छात्रों को विभिन्न एमपी व्यापम समूह 4 पदों के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान अपनी राष्ट्रीयता साबित करने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने में विफल रहने वाले किसी भी उम्मीदवार का आवेदन खारिज कर दिया जाएगा और वह परीक्षा के लिए पात्र नहीं होगा।

अनुभव

बोर्ड ने एमपी व्यापम समूह 4 पात्रता मानदंड के तहत किसी भी अनुभव को अधिसूचित नहीं किया है। उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता पूरी करनी होगी। उन्हें एमपी व्यापम ग्रुप 4 की पात्रता को पूरा करने के लिए क्षेत्र में किसी भी तरह के पिछले अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • एमपी व्यापम समूह 4 पात्रता मानदंड को देखते हुए आवेदकों को निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:
  • आवेदन के समय उम्मीदवारों को अपनी राष्ट्रीयता साबित करनी होगी। एक दस्तावेज जो साबित करता है कि वे भारत या नेपाल के विषय हैं, को अपलोड किया जाना चाहिए।
  • सभी आवेदकों को आवेदन करने से पहले एमपी व्यापम ग्रुप 4 पात्रता अधिसूचना को पढ़ना चाहिए और जांचना चाहिए कि क्या वे आयु, शैक्षणिक योग्यता और अन्य के तहत पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों को मूल दस्तावेज जमा / अपलोड करने होंगे। यदि किसी उम्मीदवार को डुप्लीकेट प्रमाण पत्र जमा करते पाया जाता है अन्यथा उनका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

SOURCE – INTERNET

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments