Home trending Motion Sickness Remedy : लंबे सफर के दौरान करना पड़ता है परेशानियों...

Motion Sickness Remedy : लंबे सफर के दौरान करना पड़ता है परेशानियों का सामना, होती है उल्टी, अपने साथ रखें ये 3 चीज़ें 

Get Rid of Motion Sickness Home Remedy : आपने अक्सर सुना होगा की सफर के दौरान कई लोगों को उलटी और सर घूमने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। एक और देखा जाए तो वैसे तो कई लोग तो ट्रेवल करने के शौक़ीन होते हैं लेकिन कई बार ये सफर लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन जाता है क्यूंकि लम्बे सफर और हवाई जहाज में यात्रा करने के दौरान कई लोगों को उलटी, सर घूमना , चक्कर इन चीज़ो का सामना करना पड़ता है इसीलिए हवाई जहाज में सफर के दौरान सीट के ठीक आगे एक सिकनेस बैग लगा हुआ होता है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप बस सफर के दौरान इन 3 चीज़ों को अपने साथ रखें। 

1. अदरक Ginger

अदरक एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम रेसेपीज का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन अगर आपको सफर के दौरान उल्टी की शिकायत है तो ये आपके काफी कमा आ सकता है. दरअसल ये जी मिचलाने की परेशानी को रोकने में सहायाता कर सकता है और साथ ही पेट की जलन को कम करके फौरन राहत पहुंचा सकता है. आप बैग में कच्चा अदरक लें और परेशानी बढ़ने पर इसे चबा लें. आप चाहें तो अदरक की कैंडी, थरमस फ्लास्क में अदरक की चाय, अदरक मिलाया हुआ गर्म पानी भी रख सकते बैं. इससे बेचैनी से राहत मिलेगी और उल्टी बंद हो जाएगी.  

2. नींबू Lemon

नींबू के औषधीय गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ट्रैवलिंग के दौरान वोमिटिंग, जी मिचलाने और बेचैनी में आपकी मदद कर सकता है. आप अपने सामान के साथ नींबू जरूर रखें और दिक्कत बढ़ने पर इसके रस का सेवन करें. आप चाहें तो वॉटर बोटल में नींबू पानी भी रख सकते हैं, जो राहत दिलाने का काम करता है.

3. केला Banana

केला आप नॉर्मल दिनों में तो खाते ही होंगे, लेकिन सफर पर जाने के वक्त इसे बैग में जरूर रख लें. इस फल में पोटेशियम को रिस्टोर करने की क्वालिटी होती है और उल्टी से काफी हद तक निजात मिल जाती है. लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग होने या सर चकराने की स्थिति में आप केला खा लें.

Source – Internet