Friday, August 12, 2022
spot_img
HomehealthMonkeypox मंकिपॉक्स बड़ा रहा है डॉक्टर्स की टेंशन,जांच के लिए भेजे गए...

Monkeypox मंकिपॉक्स बड़ा रहा है डॉक्टर्स की टेंशन,जांच के लिए भेजे गए शैम्पल।

मंकिपॉक्स बड़ा रहा है डॉक्टर्स की टेंशन,जांच के लिए भेजे गए शैम्पल।

खम्मम। भारत में भी अब मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ता जा रहा है। तेलंगाना के खम्मम जिले में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिला है। दरअसल, इस मरीज की स्किन कंडीशन है। विज्ञान की भाषा में इसे पैपुलोस्क्वैमस कहते हैं। 35 वर्षीय इस मरीज में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए डॉक्टरों ने उसे आगे की जांच के लिए हैदराबाद के एक सरकारी अस्पताल भेज दिया। स्वास्थ्य कर्मियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश का एक 35 वर्षीय व्यक्ति 20 जुलाई को खम्मम पहुंचा। हालांकि उसे बुखार, खांसी या दाने के कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन पिछले दो महीनों से उसकी हथेलियों और तलवों पर छाले पड़ गए थे।

एक संदेश की प्रतीक्षा में
इस व्यक्ति ने स्थानीय चिकित्सक से संपर्क किया। डॉक्टर ने उस व्यक्ति को खम्मम के एक निजी अस्पताल में रेफर कर दिया। मंकी पॉक्स जैसे लक्षण दिखने पर उन्हें वहां से सरकारी अस्पताल भेजा गया। फीवर अस्पताल, हैदराबाद मंकीपॉक्स के लिए राज्य का नोडल स्वास्थ्य केंद्र है।

मंकीपॉक्स का संक्रमण नहीं पाया गया
इस बीच, हम रिपोर्ट करते हैं कि विदेश से तेलंगाना आए 35 वर्षीय व्यक्ति के नमूनों में मंकीपॉक्स का संक्रमण नहीं पाया गया। पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को भेजे गए सैंपल में संक्रमण नहीं पाया गया। तेलंगाना के कामारेड्डी जिले में विदेश से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए। वह 6 जुलाई को कुवैत से आया और 20 जुलाई को उसे बुखार हो गया।

सरकार की तैयारी
तेलंगाना सरकार मंकीपॉक्स से निपटने के लिए कमर कस रही है और हैदराबाद में सरकारी अस्पताल को अपने मरीजों के इलाज के लिए एक नोडल अस्पताल के रूप में स्थापित किया है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने दी। राव ने कहा कि राज्य सरकार अन्य देशों, विशेषकर अफ्रीकी देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के लिए हवाई अड्डों पर परीक्षण सुविधाओं की व्यवस्था करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा: “हम केंद्र सरकार के संपर्क में हैं। हम हवाई अड्डों पर परीक्षण केंद्र स्थापित करने के बारे में सोच रहे हैं और अन्य देशों, विशेषकर अफ्रीकी देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments