Friday, August 19, 2022
spot_img
HometrendingAise karein Mashroom ki kheti : इस तरह मटके मे उगाएं मशरूम,...

Aise karein Mashroom ki kheti : इस तरह मटके मे उगाएं मशरूम, हो जाएंगे मालामाल, इस तरह करें शुरुआत

{Aise karein Mashroom ki kheti} – आज कल देश मे कोरोना महामारी के बाद लोग सिर्फ अपना बिज़नेस डालने का सोच रहे हैं क्यूंकि नौकरी का अब कोई ठिकाना नहीं रहा है। ऐसे मे कई लोग तो पैसा इन्वेस्ट करके अपना बिज़नेस शुरु कर देते हैं और जिनके पास पैसे नहीं होते हैं वो अक्सर अपना रुख खेती की ओर मोड़ लेते हैं और अपनी जमीन से ही मुनाफा कमाना शुरू कर देते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर सिर्फ मशरूम की खेती की चर्चा है और वो भो मटके मे।

देश में बड़े पैमाने पर लोग मटके के अंदर मशरूम की फार्मिंग करके बंपर कमाई कर रहे हैं। बीते सालों में मशरूम की खेती ने किसानों को काफी मुनाफा दिया है। ऐसे में कई किसानों का झुकाव इस ओर बढ़ रहा है। देश में मशरूम का एक बड़ा बाजार है। सब्जियों में इस्तेमाल होने के अलावा मशरूम से बिस्किट, नमकीन जैसे कई दूसरे प्रोडक्ट भी तैयार किए जाते हैं। ऐसे में मशरूम का ये बिजनेस आपकी शानदार कमाई करा सकता है। हालांकि, मशरूम की खेती काफी रिस्की होती है। ऐसे में आपको इसकी खेती के दौरान कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में –

पारंपरिक तौर पर मशरूम की खेती करने के लिए पूरा सेटअप तैयार करना पड़ता है। इस कारण इसमें काफी खर्चा आता है। वहीं आप मशरूम की खेती को बेहद ही कम खर्च में भी कर सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उस खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप मटके में ऑयस्टर मशरूम (ढींगरा मशरूम) को उगा सकते हैं।

इस मशरूम की खेती में लगभग साल भर का वक्त लगता है। इसमें रिस्क की संभावना भी काफी कम होती है। इसकी खेती करने के लिए आपको मटके की जरूरत होगी। उसके बाद उसमें छोटे छोटे छेद कर दें। अब आपको मटके में नमी युक्त भूषा भरना होगा। भूषा भरते वक्त उसमें मशरूम के बीज भी डाल दें। इसे करने के बाद छेदों को रूई की मदद से बंद कर दें।

वहीं मटके के मुंह को एक कपड़े से बांध दें। इससे नमी मटके के बाहर नहीं जा पाएगी। इस प्रोसेस को करने के बाद आपको 12 से 15 दिनों के लिए मटके को अंधेरे कमरे में रखना होगा। इस दौरान मशरूम के स्पॉन बीज फैलकर विकसित होने लगेंगे।

इसके करीब 3 हफ्तों के बाद कपड़ों को हटाने के बाद आपको मटके में मशरूम के छोटे-छोटे बड दिखाई देने लगेंगे। ऐसे में आप मटके के अंदर मशरूम की फार्मिंग करके बंपर कमाई कर सकते हैं।

Source – Internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments