Thursday, August 18, 2022
spot_img
HomeबैतूलMehndipur Balaji : रथ पर सवार होकर निकलेंगे श्री मेहंदीपुर बालाजी

Mehndipur Balaji : रथ पर सवार होकर निकलेंगे श्री मेहंदीपुर बालाजी

हनुमान जन्मोत्सव पर समिति द्वारा किया जाएगा भव्य आयोजन

बैतूल (सांध्य दैनिक खबरवाणी) – लगातार अपने 10 वर्ष में प्रवेश कर रही है श्री घाटा मेहंदीपुर बालाजी महाराज की विशाल रथ यात्रा को लेकर श्री मेहंदीपुर बालाजी भक्त मंडल समिति की बैठक संपन्न हुई। समिति के सदस्य निहार दीक्षित ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि 16 अप्रैल को हनुमान जयंती जन्मोत्सव के पावन पर्व पर हनुमान जी के बाल रूप श्री घाटा मेहंदीपुर बालाजी महाराज की विशाल रथ यात्रा निकाली जाएगी।

16 अप्रैल को निकलेगी रथयात्रा

रथ यात्रा शाम 4 बजे श्री हनुमान मंदिर न्यू बेतूल स्कूल ग्राउंड कोठी बाजार से निकाली जाएगी जो लल्ली चौक, बस स्टैंड, मुल्लाजी पेट्रोल पंप से होते हुए तांगा स्टैंड चौक गंज पहुंचेगी। वहां से श्री बिजासनी माता मंदिर से दिलबहार चौक होते हुए माता मंदिर पेट्रोल पंप के पास गंज में समाप्त होगी। उल्लेखनीय है कि प्रति वर्ष अनुसार हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर समिति द्वारा रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है। जिसमें भक्तजन नंगे पैर श्री बालाजी महाराज का रथ खींचा जाता है बालाजी के रथ में भक्तों द्वारा अपनी मनोकामना की अर्जियां भी चढ़ाई जाती है जो समिति द्वारा श्री घाटा मेहंदीपुर बालाजी धाम जिला दौसा राजस्थान पहुंचाई जाती है। समिति द्वारा वर्ष 2012 से उक्त आयोजन निरंतर किया जा रहा है परंतु विगत 2 वर्षों से पूर्णा महामारी के कारण रथ यात्रा का आयोजन स्थगित किया गया था।

अर्जियां जाती है मेहंदीपुर बालाजी

रथ यात्रा की प्रथम वर्ष से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए और श्री घाटा मेहंदीपुर बालाजी धाम से प्राप्त निर्देशों के तहत पूरे भक्ति भाव के साथ रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है। जिसमें भक्तों द्वारा मनोकामना की अर्जियां मेहंदीपुर बालाजी के रथ में चढ़ाई जाती है जो हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री मेहंदीपुर बालाजी भक्त मंडल समिति बैतूल के सदस्यों द्वारा उनके धाम में मेहंदीपुर बालाजी के श्री चरणों में समर्पित की जाएंगी।

ऐसे लगा सकते हैं अर्जियां

समिति के सदस्यों ने बताया कि जो भक्त मेहंदीपुर बालाजी को अर्जी लगाना चाहते हैं वह एक गोरेलाल कपड़े एक छोटे से टुकड़े में एक चुटकी चावल, 5 का सिक्का तथा अपनी मनोकामना की अर्जी लिखकर उसे अच्छी तरह से कपड़े में बांधकर रथ यात्रा के दौरान रथ में समर्पित कर सकते हैं समिति द्वारा सभी भक्तों से अपील की जाती है कि अधिक से अधिक संख्या में बालाजी महाराज की रथ यात्रा में उपस्थित होकर 11 कदम नंगे पैर बालाजी का रथ खींचकर पुण्य लाभ अर्जित करें।

5 जगह होगी महाआरती

रथ यात्रा के दौरान श्री बालाजी महाराज की महा आरती का पांच जगह आयोजन किया जाएगा प्रथम महा आरती हनुमान मंदिर न्यू बैतूल स्कूल के सामने द्वितीय महाआरती दीक्षित निवास रेमंड शोरूम के सामने, तृतीय महा आरती लल्ली चौक कोठी बाजार में, चौथी महा आरती श्री बिजासनी माता मंदिर गंज तथा अंतिम महाआरती श्री माता मंदिर पेट्रोल पंप चौक गंज पर की जाएगी। भक्तजन यात्रा मार्ग पर अपने अपने घरों के सामने दीप जलाकर तथा बालाजी महाराज की आरती करके पुण्य लाभ अर्जित करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments