Maruti Suzuki Ertiga – कई मायनों में Innova को टक्कर देती है ये सस्ती 7 सीटर कार 

माइलेज भी 26 KM का और कीमत 10 लाख से कम

Maruti Suzuki Ertigaसामान्य लोगों को हमेशा उस प्रकार की गाड़ी खोजनी होती है जिसे खरीदना सस्ता हो और चलाने में भी ज्यादा खर्च न आए। मारुति सुजुकी ने मध्यम वर्ग की इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए हर सेगमेंट में उपलब्ध अफोर्डेबल कारें प्रदान की हैं। आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बता रहे हैं जिसे एक मध्यम वर्ग के परिवार की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस वजह से इसे कार मार्केट में “आम आदमी की इनोवा” के नाम से भी जाना जाता है। 7-सीटर सीटिंग ऑप्शन के साथ, यह कार एक परिवार को पूरी तरह से अनुकूलित कर सकती है। चाहे आप परिवार के साथ कहीं घूमने जा रहे हों या लॉन्ग ट्रिप पर हों, यह 7-सीटर कार सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

बिक्री में लगातार हो रही है वृद्धि | Maruti Suzuki Ertiga 

मारुति सुजुकी के बजट 7 सीटर सेगमेंट में अर्टिगा की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। यह कार देश में सबसे अधिक बिकने वाली 7 सीटर एमपीवी (मल्टी पर्पस व्हीकल) है। जनवरी 2024 में, इस एमपीवी ने घरेलू बाजार में 12,857 यूनिट्स की बिक्री की है। यह कार एक एसयूवी और एक एमपीवी दोनों की जरूरतों को पूरा करती है। मारुति अर्टिगा के नए जनरेशन मॉडल में बेहतर माइलेज, शानदार इंटीरियर और अपडेटेड फीचर्स हैं। यदि आप एक बड़ी कार की खरीद की सोच रहे हैं, तो आप अर्टिगा की टेस्ट ड्राइव करके इसे मना करना मुश्किल पा सकते हैं।

एर्टिगा के वेरिएंट 

मारुति अर्टिगा कंपनी द्वारा बजट एमपीवी सेगमेंट में पेश की जाती है। यह चार वेरिएंट LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में उपलब्ध है। ZXi और VXi+ ट्रिम को सीएनजी संस्करण के साथ भी उपलब्ध किया गया है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये के बीच है। दिल्ली में इसके बेस वेरिएंट की ऑन-रोड कीमत करीब 9.68 लाख रुपये है। अर्टिगा की सबसे विशेष बात है इसकी माइलेज। एक लीटर पेट्रोल में यह कार 20.3 किलोमीटर और एक किलो सीएनजी में 26.11 किलोमीटर की सर्टिफाइड माइलेज देती है।

इंजन की क्षमता | Maruti Suzuki Ertiga 

मारुति अर्टिगा में 1.5-लीटर K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगता है जो 102bhp की अधिकतम पावर और 136.8Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। इसका CNG वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध है। सीएनजी मोड में यह कार 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क उत्पन्न करती है।

डिज़ाइन और सेफ्टी रेटिंग 

लुक्स और डिजाइन के मामले में भी अर्टिगा कम नहीं है। इसे चलाने पर एक बड़ी एसयूवी का फील आता है। सड़क पर यह अच्छा रोड प्रेजेंस भी देती है। अर्टिगा में आगे क्रोम ट्रीटमेंट वाला बड़ा ग्रिल और वाइड बम्पर मिलता है। इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फॉग लैंप्स, और ग्रिल पर क्रोम एक्सेंट भी मिलता है। इसका इंटीरियर काफी स्पेसियस है और बैठते ही आपको एक बड़ी कार की फील आएगी। नई जनरेशन मारुति अर्टिगा ने 3-स्टार GNCAP सेफ्टी रेटिंग भी हासिल की है।

Source Internet