HometrendingGobi Manchurian Ban - इस शहर में गोभी से बनी डिश को...

Gobi Manchurian Ban – इस शहर में गोभी से बनी डिश को परोसने की मनाही 

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस 

Gobi Manchurian Ban – इन दिनों एक विवाद का केंद्र बन गई है गोभी से बनी एक डिश, जिसका एक भारतीय शहर में बैन हो गया है। गोभी मंचूरियन, एक फ्यूजन डिश, जिसमें तीखी लाल चटनी के साथ लिपटे गोभी के फूल होते हैं, इस डिश को लेकर लोगों के बीच बहस हो रही है। हालांकि, गोभी मंचूरियन लंबे समय से लोगों की पसंदीदा डिश रही है, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार, गोवा के मापुसा शहर ने इस डिश पर बैन लगा दिया है बर्तनों में सिंथेटिक रंग और हाइजीन इशू की वजह से।

मापुसा नगर परिषद ने गोभी मंचूरियन पर बैन लगाने का एक ऐतिहासिक कदम उठाया है, लेकिन यह पहला नहीं है। 2022 में, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने मोरमुगाओ नगर परिषद को गोबी मंचूरियन बेचने वाले स्टालों को प्रतिबंधित करने के निर्देश जारी किए थे। इस से पहले एफडीए ने स्टालों पर छापे मारने का भी कहा था।

इस बात का उल्लेख जरूरी है कि इस विवाद ने सोशल मीडिया पर भी गरमाहट पैदा की है, जहां लोग इस बैन के पक्ष और खिलाफ अपने राय व्यक्त कर रहे हैं।

कैसे हुई मंचूरियन बनाने की शुरुआत | Gobi Manchurian Ban 

गोभी मंचूरियन, एक चटपटी और लाजवाब चाइनीज डिश, की उत्पत्ति को चिकन मंचूरियन से जोड़ा जा सकता है, और इसे मुंबई के चाइनीज कलनरी के पायनियर नेल्सन वांग का योगदान है। 1970 के दशक में, जब वह क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में काम कर रहे थे, उन्होंने खानपान के दौरान चिकन मंचूरियन का आविष्कार किया।

नेल्सन वांग को चुनौतीपूर्ण और नई रेसिपी बनाने की आदत के कारण, उन्होंने मसालेदार कॉर्नफ्लोर बैटर में चिकन नगेट्स को डीप फ्राई किया और इन्हें सूखा या सोया सॉस, विनेगर, चीनी, और कभी-कभी टमाटर सॉस से बनी तीखी ग्रेवी के साथ परोसा। गोभी मंचूरियन इस डिश का वेजिटेरियन रूप है, जो इसे और भी लोकप्रिय बनाता है।

Source Internet 
RELATED ARTICLES

Most Popular