Home मनोरंजन Low Electricity : बस इन 5 बातों का रखे ध्यान, फिर जी...

Low Electricity : बस इन 5 बातों का रखे ध्यान, फिर जी भर कार चलाएं अच्छा, बिल आएगा कम

जैसा कई आप सभी जानते हैं की इस साल गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं और ऐसे में लोग बस किसी भी तरह गर्मी से राहत पाना चाहते है। लेकिन एक तरफ जहाँ गर्मी हैरान कर रही है वहीं इस भीषण गर्मी में चलने वाले AC का बिल देख कर पसीना आ जाता है लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे जितना चाहे आप AC चलाएं बिल काम ही आया तो आइए जानते हैं वो कोनसी 5 टिप्स हैं।

AC का तापमान

इस बात का ध्यान रखें कि एसी के तापमान में एक डिग्री भी 6 फीसदी बिजली को प्रभावित करती है. अगर आप अपने एसी को एक डिग्री भी बढ़ा देते हैं तो कई फीसदी तक बिल यूंही बचा लेंगे. एसी के तापमान को डिफोल्ट सेटिंग पर रखना भी बिजली की बचत (Saving Electricity) में अच्छा हो सकता है

आदत में बदलाव

अगर आप उन लोगों में से हैं जो कड़कती गर्मी में एसी (AC) चलाकर कंबल ओड़कर सोते हैं तो आप जानबूझकर अपनी जेब में छेद करने वाले काम कर रहे हैं. एसी का तापमान उतना रखें जिसपर आपको गर्मी भी महसूस ना हो और कंबल ओड़ने की नौबत भी ना आए.

कमरे को बंद और ठंडा रखना

आपके घर के जिस कमरे में एसी रखा है उसी कमरे में टीवी, फ्रिज और कंप्यूटर जैसे उपकरण ना रखें क्योंकि इनसे गर्मी (Heat) उत्पन्न होती है और आपको एसी का तापमान और कम करना पड़ सकता है. साथ ही, कमरे के खिड़की दरवाजों को एसी चलाते समय बंद रखें जिससे एसी की ठंडक कमरे में बंद रहे. यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा होगा.

समय-समय पर सफाई

एसी की प्रोपर मेंटेनेंस पर जरूर ध्यान दें. एसी के गंदे फिल्टर को साफ करने पर ऊर्जा की अत्यधिक खपत होने से बचेगी. इससे आपके बिल पर भी असर पड़ेगा. एसी डक्ट और वेंट को साफ रखें.

एसी के साथ पंखा

जरूरी नहीं है कि आप अपने कमरे को पूरी तरह शिमला बनाकर ही रखें. आप रात के समय बीच-बीच में एसी को बंद करके पंखा चला सकते हैं या एसी का तापमान बढ़ाकर साथ में पंखे की हवा ले सकते हैं जिससे एसी का बिल कई हद तक कम आ सकता है

Source – Internet (Note – This information is just for idea, always suggest to your expert)