HometrendingLemon Turmeric benefits - नींबू हल्दी है बड़े काम की चीज़,  इस्तमाल...

Lemon Turmeric benefits – नींबू हल्दी है बड़े काम की चीज़,  इस्तमाल करने से होंगे ये 4 फायदे  

Lemon Turmeric benefitsयूँ तो हमारे देश में काफी पुराने समय से दादी के नुश्खे काम आते रहे हैं अक्सर कई अक्सर कई तरह की बीमारियां तो इन नुस्खों से ही  ठीक हो जाती हैं। दरअसल आपने सुना होगा की नींबू में कई लाभकारी गुण होते हैं। इसी तरह के गुण हल्दी में भी पाए जाते हैं। अब अगर हम बात करें इन दोनों के फायदों के तो इनके अनेक फायदे हैं लेकिन इन दोनों को एक साथ मिश्रण बना कर इस्तमाल करने से आपके शरीर में ये 4 बड़े लाभ होंगे .

नींबू और हल्दी में मौजूद इन तत्वों से होगा लाभ(Lemon Turmeric benefits) 

इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी बायोटिक के जैसे तत्वों से भरपूर होती है। इसके साथ ही विटामिन ई, विटामिन सी, सोडियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी इनमें होते हैं। इससे हमें कई तरह के फायदे होते हैं। नीचे जानिए इन फायदों के बारे में।

Also Read – Side Effect of Rusk – Rusk खाने के हैं ये नुकसान, खाने से पहले जान लें, वरना…..    

स्ट्रेस से मिलती है राहत(Lemon Turmeric benefits)

हल्दी और नींबू का दिनचर्या के साथ सेवन से तनाव दूर होता जाता है। ये रक्त संचार ठीक करता है, जिससे शरीर सुचारू रूप से चलता रहता है। इसे में आपको चिड़चिड़ाहट नहीं होती और आपको तनाव कम होता है।

दिल रहेगा हमेशा स्वस्थ(Lemon Turmeric benefits) 

दिल के स्वास्थ्य के लिए भी नींबू हल्दी का उपयोग काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम होने का दावा भी किया जाता है। यानी आपको दिल से खुश रखने के लिए ये नींबू हल्दी के मिश्रण का उपयोग करना चाहिए।

Also Read – Indian Railway Video – चारों ओर बर्फ और बीच से गुजरती ट्रैन, देखें गजब का नजारा 

फैट भी होता है काम(Lemon Turmeric benefits)

नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से अच्छी भूंख लगती है और पाचन भी सही होता है। इससे आप पेट की समस्याओं से लड़ पाएंगे और गैर जरूरी फैट भी शरीर से कम होगा। इस तरह आपका वजन तो कंट्रोल होगा ही आप मोटापे का शिकार होने से बचेंगे।

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक(Lemon Turmeric benefits)

नींबू से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। वहीं हल्दी एक अच्छी एंटी सेप्टिक की तरह काम करती है। इसलिए इन दोनों के मिश्रण का सेवन आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता का अच्छा विकास करने में सहायक साबित हो सकता है। ये आपको कई तरह के संक्रमण से भी बचाएगा

Source – Internet 

Note *ऊपर दी गई साड़ी जानकारी सामान्य अध्ध्यन पर आधारित है किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेलें*

RELATED ARTICLES

Most Popular