spot_img
HometrendingLagne wala hai mehngai ka jhatka : सोमवार से ये चीज़ें होने...

Lagne wala hai mehngai ka jhatka : सोमवार से ये चीज़ें होने वाली हैं महंगी, देखें लिस्ट

{Lagne wala hai mehngai ka jhatka} – देश मे लगातार बढ़ रही महंगाई से सब परेशान है ऐसे मे आम आदमी की जेब पर अब और झटका लगने वाला है रोजमर्रा मे इस्तेमाल होने वाली चीज़ों के दाम सोमवार यानि 18 जुलाई से बढ़ने वाले हैं जिसमे कई चीजें शामिल है। सोमवार से दूध से लेकर आटे तक, अस्पताल और होटल के कमरे तक महंगे हो जाएंगे। यानी सोमवार से आम आदमी को महंगाई का जबरदस्त झटका लगने वाला है। 18 जुलाई से घरेलू सामानों, होटल्स, बैंक सर्विसेज,ब्लेड, पेपर कैंची, पेंसिल शार्पनर, चम्मच, कांटे वाले चम्मच, स्किमर्स और केक सब महंगे हो जाएंगे। ये लिस्ट काफी लंबी है। आइए आपको बताते हैं कि 18 जुलाई से कैसे आपके किचन से लेकर घर के बाहर का बजट बिगड़ जाएगा।

18 जुलाई से पड़ेगा आम आदमी की जेब पर असर

47वीं जीएसटी परिषद की मीटिंग में की गई सिफारिशों के बाद कई चीजों पर GST को बढ़ाने का फैसला किया गया है। 18 जुलाई से कई चीजों पर जीएसटी में बढ़ोतरी कर दी गई है। वहीं कई वस्तुओं को पहली बार जीएसटी के दायरे में लाने का फैसला किया गया है। 18 जुलाई से कई जरूरी सेवाओं और वस्तुओं पर जीएसटी में बढ़ोतरी कर दिया गया है, जिसके बाद से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी। इस लिस्ट में ऐसी कई चीजें हैं जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी है, आपके किचन से जुड़ी है। जिसकी कीमत बढ़ने पर आपके महीने का बजट हिट जाएगा।

18 जुलाई से ये चीजें हो जाएंगी महंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान डेयरी प्रोडक्ट्स से लेकर आटे को जीएसटी के दायरे में लाने का फैसला किया गया। सरकार ने पहली बार दूध के प्रोडक्ट को GST के दायरे में शामिल करने का फैसला किया। वहीं टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क पर भी 5% GST लगाने का फैसला किया गया। यानी सोमवार से दही से लेकर लस्सी तक महंगी हो जाएगी। वहीं अनब्रांडेड प्री-पैकेज्ड और प्री लेबल आटा और दाल पर भी 5 फीसदी तक जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है।

18 फीसदी हो जाएगी GST

जीएसटी काउंसिल ने ब्लेड, पेपर कैंची, पेंसिल शार्पनर, चम्मच, कांटे वाले चम्मच, स्किमर्स और केक जैसी सर्विसेस पर GST को बढ़ाकर 18 फीसदी करने का फैसला किया था। अब इस पर 18% की दर से GST वसूली जाएगी। जीएसटी बढ़ोतरी के कारण एलईडी लाइट्स, लैंप्स भी महंगी हो जाएगी। अब इन पर आपको 12 फीसदी के बजाए 18 फीसदी GST देना होगा।

इलाज कराना हो जाएगा महंगा

18 जुलाई से न केवल खाने-पीने की चीजें महंगी हो जाएंगी बल्कि इलाज तक महंगा हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल की सिफारिशों के बाद अस्पताल में 5000 रुपए प्रतिदिन से अधिक के कमरे पर आपको 5 फीसदी जीएसटी देना होगा। हालांकि ICU, ICCU, NICU कमरों को इससे बाहर रखा गया है। इलाज के साथ-साथ होटल के कमरों की बुकिंग भी महंगी हो जाएगी। सोमवार से 1000 रुपए से कम के होटल के कमरों पर भी आपको 12 फीसदी जीएसटी देनी होगी। इसके साथ ही फ्लाइट के बिजनेस क्लास में सफर करने आपको 18 फीसदी जीएसटी चार्ज किया जाएगा।

ये चीजें भी शामिल

सोमवार से वेयर हाउस में सामान रखना महंगा हो जाएगा। जिसका असर ड्रायफ्रूट्स, मसाले, खोपरा, गुड़, कॉटन, जूट, तम्बाकू, चाय-कॉफी आदि की कीमतों पर पड़ेगाष क्योंकि इन सामानों को वेयर हाउस में रखने पर अब 12 फीसदी जीएसटी देना होगा, जिसकी असर इसकी कीमत पर पड़ेगा। आपको बता दें कि अब तक इसे जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया था।

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular