HomeUncategorizedKitchen Tips: सब्ज़ी में हो गया है अगर नमक ज्यादा तो इस...

Kitchen Tips: सब्ज़ी में हो गया है अगर नमक ज्यादा तो इस तरीके से उसको चुटकीयो में कर सकते हो कम

सब्ज़ी में हो गया है अगर नमक ज्यादा तो इस तरीके से उसको चुटकीयो में कर सकते हो कम यदि आप किसी डिश को बनाने में मेहनत कर रहे हैं और उसमें नमक की मात्रा अधिक हो जाए तो यह पूरा बेकार हो जाता है लेकिन अब आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है। आज के आर्टिकल (Kitchen Tips) में हम इससे निजात पाने के कुछ उपाए बताएंगे।

Kitchen Tips: खाने में ज्यादा नमक हो जाने से इसका स्वाद बिल्कुल बदल जाता है और यह सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है। अधिक नमक का सेवन कई तरह की सेहत समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे उच्च रक्तचाप, दिल से संबंधित समस्याएँ और शरीर में पानी की अत्यधिक रक्तवाहिनी बनाने का खतरा। सामान्य रूप से एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 5 ग्राम (1 चम्मच) से ज्यादा नमक की आवश्यकता होती है। यदि आप किसी डिश को बनाने में मेहनत कर रहे हैं और उसमें नमक की मात्रा अधिक हो जाए तो यह पूरा बेकार हो जाता है लेकिन अब आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है। आज के आर्टिकल में हम इससे निजात पाने के कुछ उपाए बताएंगे।

आलू का टुकड़ा

आलू के टुकड़े खाने में अतिरिक्त नमक को सोख सकते हैं और यह आपकी डिश का स्वाद भी बिगाड़े बिना नमक की मात्रा को कम कर सकता है।इसके लिए आलू के टुकड़े को अच्छे से धोकर छील लें। आलू को सब्जी में 20 मिनट तक छोड़ दें।

आटे की लोई

आटे की लोईयां बनाकर उन्हें करी में डालने से आप अतिरिक्त नमक को सोख सकते हैं और डिश के स्वाद को सुधार सकते हैं। आटे की लोईयां बनाने के लिए आप आटे को पानी के साथ मिलाकर मुलायम आटा तैयार कर सकते हैं। जिसके बाद छोटी गोल बॉल्स बनाएं। इन बॉल्स को अपनी करी में डालें और उन्हें पकाने के बाद निकाल लें। यह बॉल्स अतिरिक्त नमक को सोखेंगे और आपकी डिश के स्वाद को बेहतर बनाएंगे।

मलाई

मलाई का उपयोग करके डिश को क्रीमी और स्वादिष्ट बनाया जाता है। इससे नमक की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है। मलाई डिश को मुलायम और चटकदार बनाती है।

दही

दही का उपयोग से आपकी डिश की नमक की मात्रा को कम कर सकते हैं। दही न केवल खाने में क्रीमी बनाता है, बल्कि इससे आपकी करी का स्वाद भी बढ़ सकता है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपके पाचन प्रणाली को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। दही को सब्जी में मिलाने के 5 मिनट तक पकने दें।

Also Read : buffalo 1500 किलो वजनी भैसा दिखा किसान कुम्भ में, कीमत BMW और Audi से भी ज्यादा, देखे कीमत।

RELATED ARTICLES

Most Popular