buffalo 1500 किलो वजनी भैसा दिखा किसान कुम्भ में, कीमत BMW और Audi से भी ज्यादा, देखे कीमत।

1500 kg buffalo: 1500 किलो वजनी भैसा दिखा किसान कुम्भ में, कीमत BMW और Audi से भी ज्यादा, देखे कीमत, दुनिया के सबसे महंगे भैंसे का नाम होरिजोन है. यह साउथ अफ्रिका में रहता है. इसके सिंघों की लंबाई 56 इंच से ज्यादा होती है. जबकि आम भैंसों के सिंघों की लंबाई मुश्किल से 35 से 40 इंच ही हो पाती है.

1500 किलो वजनी भैंसे ने खींचा सबका ध्यान

राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर में किसान कुंभ लगा है. इस  कुंभ में एक भैंसा सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. इस भैंसे का नाम है युवराज जिसका वजन लगभग 1500 किलो है और बाजार में इसकी कीमत 9 करोड़ के करीब बताई जा रही है. इस भैंसे की लंबाई 9 फीट और ऊंचाई 6 फुट बताई जा रही है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ये किस नस्ल का भैंसा है और इसे पालने में इसके मालिक को कितने पैसे खर्च करना होता है.

जानिए इसकी नस्ल और मालिक के बारे में

ये भैंसा मुर्रा नस्ल का है, इसक मालिक का नाम है कर्मवीर. कर्मवीर का कहना है कि वो अपने भैंसे युवराज को बच्चे की तरह प्यार करते हैं. और इसे कभी भी बेचने के बारे में नहीं सोचते. हालांकि, इस भैंसे को खरीदने के लिए अब तक 9 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है. लेकिन कर्मवीर ने इस कीमत को भी ठुकरा दिया. उनका कहना है कि ये भैंसा उनकी शान है और बेटे जैसा है. इसलिए वो इसे किसी भी कीमत पर नहीं बेचेंगे.

किसान कुंभ में क्या होता है खास

उदयपुर में लगे किसान कुंभ में 125 से ज्यादा दुकाने लगाई गई हैं. इसके साथ ही इस कुंभ में कई कृषि विशेषज्ञों ने एक से बढ़ कर एक नई तकनीक के बारे में किसानों और पशुपालकों को जानकारी दी. गर्मी की वजह से किसानों के लिए इस मेले में एसी वाले पंडाल की भी व्यवस्था की गई थी. इस मेले का आयोजन शहर के बलीचा कृषि उपज मंडी सबयार्ड में किया गया है.

जानिए दुनिया के सबसे महंगे भैंसे के बारे में

दुनिया के सबसे महंगे भैंसे का नाम होरिज़ोन है. यह साउथ अफ्रिका में रहता है. इसके सिंघों की लंबाई 56 इंच से ज्यादा होती है. जबकि आम भैंसों के सिंघों की लंबाई मुश्किल से 35 से 40 इंच ही हो पाती है. इसके सिंघों की लंबाई से आपको अंदाजा लग गया होगा कि यह भैंसा कितना बड़ा होगा. इस भैंसे के जरिए इसे पालने वाला किसान सालाना करोड़ों रुपये कमाता है. इस भैंसे की कीमत 81 करोड़ रुपये के आसपास है.

यह भी पढ़े : Redmi Note 11S – अगर लगा ये ऑफर तो फ़ोन की कीमत हो जाएगी हजार से कम 

Leave a Comment