कर्जा माफ- KCC किसान धारको के लिए आई खुशखबरी जल्द से चेक करे लिस्ट और उठाओ इसका फायदा कर्ज हुआ माफ़

कर्जा माफ- KCC किसान धारको के लिए आई खुशखबरी राज्य सरकार के द्वारा ऐसे किसान है जिन्होंने अपनी कृषि कार्य में बढ़ोतरी हेतु बैंकों के द्वारा ऋण लिया है परंतु उनके फसले अनावश्यक नष्ट हो जाने के कारण या उपज अच्छी न होने के कारण वे लिए गए ऋण की भरपाई नहीं कर पाए हैं। राज्य के कर्ज में डूबे किसानों के लिए अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा किसान कल्याण के हित में बड़ा फैसला लिया गया है की राज्य के सभी पात्र किसानों का बैंक संबंधी कर्ज़ माफ करवाया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना की सूचना के अंतर्गत राज्य के लाखों किसान जिन्होंने कर्ज माफ करवाने के लिए आवेदन किए हैं उनके आवेदन राज्य सरकार के द्वारा स्वीकृत किए गए हैं इसके पश्चात उनके लिए किसान कर्ज माफी योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवा दी गई है। राज्य के जिन किसानों का कर्ज माफ करवाया जा रहा है उन किसानों के लिए काफी राहत प्राप्त होगी।

किसान कर्जा माफ़ी लिस्ट

जो किसान राज्य सरकार द्वारा जारी की के किसान कर्ज माफी योजना की नई बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि बेनिफिशियल लिस्ट चेक करने के लिए सभी किसानों को मुख्य जानकारी के रूप में अपना कर्ज माफी का रजिस्ट्रेशन क्रमांक दर्ज करना होगा। इसी के साथ ऑनलाइन पेज पर मांगे जाने वाले अन्य विवरण को भरने की पश्चात ही आप बेनिफिशियरी लिस्ट तक पहुंच सकेंगे।

अपने आवश्यक विवरण को दर्ज करने के पश्चात अगर आपका नाम जारी की गई लिस्ट में उपलब्ध करवाया गया है तो आपके सामने प्रस्तुत होगा। किसान कर्ज माफी योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में आपको अपना नाम आवेदन क्रमांक तथा सरकार के द्वारा आपका जितना कर्ज माफ करवाया गया है उन सभी का विवरण देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े : लेयर पोल्ट्री: अंडा देने वाली मुर्गियों का पालन करके कमाओ लाखो रूपये, जानिए इस व्यवसाय से कितना होगा लाभ।

किसानो के कर्ज माफी योजना का प्रमाण पत्र

राज्य में चलाई जा रही किसान कर्ज माफी योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य की जिन निम्न वर्ग के किसानों का कर्ज माफ करवाया जा रहा है उनके लिए सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। राज्य सरकार के द्वारा जैसे ही आपका कर्ज माफ करवाया जाएगा आप अपने कर्ज माफी के प्रमाण पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफ योजना का प्रमाण पत्र सभी किसानों के लिए काफी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण होगा जिसके जरिए भविष्य में अगर बैंक संबंधी कोई कार्यवाही उभर कर सामने आती है तो आप सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमाण पत्र को सबूत के तौर पर उपयोग कर सकते हैं। किसान कर्ज माफी के प्रमाण पत्र में किसान के महत्वपूर्ण विवरण को दर्ज करवाया जाएगा जिसमें कर्ज माफी की राशि एवं किसान बेसिक जानकारी होगी।

छेत्र के 2 लाख से अधिक किसान होंगे लाभार्थी

किसान कर्ज माफी योजना के तहत ऐसे किसान जिनके कर्ज की अवधि भुगतान अवधि से अधिक हो चुकी है तथा उनके पास कर्ज चुकाने के लिए कोई भी विकल्प नहीं है उन सभी किसानों को मिलाकर लगभग 2 लाख से अधिक किसान तक किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभार्थी होंगे। उत्तर प्रदेश राज्य के केवल निम्न स्तर के किसानों का कर्ज माफ करवाया जा रहा है।

जो किसान कम भूमि क्षेत्रफल पर कृषि करते हैं तथा उनके परिवार किया का मुख्य स्त्रोत केवल कृषि ही है ऐसे किसान किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभार्थी होंगे तथा उनका कर्ज माफ करवाया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप किसान कर्ज माफी योजना के तहत सभी किसानों का ₹100000 तक का ही बैंक कर्ज माफ करवाया जाएगा जिससे किसानों के लिए काफी मदद हो जाएगी।

किसान कर्ज माफी के लिए पात्रता

  • किसान कर्ज माफ योजना केवल उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चलाई जा रही है जिसमें उत्तर प्रदेश के मूल निवासी किसानों का कर्ज माफ करवाया जा रहा है।
  • किसान के द्वारा लिए गए कर्ज की अवधि भुगतान अवधि से ऊपर होनी चाहिए अर्थात जिस किसान का कर्ज निश्चित अवधि के द्वारा नहीं चुक पाया है केवल वही किसान योजना के पात्र है।
  • सभी किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना के तहत कर्ज माफ करवाने के लिए आवेदन करना आवश्यक है।
  • किसान की आर्थिक स्थिति निम्न वर्ग की होनी चाहिए अर्थात वे उत्तर प्रदेश राज्य का सीमांत किसान हो।
  • जिन किसानों का नाम बेनिफिशियरी लिस्ट के जरिए प्रकाशित करवाया जाएगा केवल वही किसान योजना के लाभार्थी हो सकेंगे।

किसान कर्ज माफी लिस्ट चेक कैसे करें?

जिन किसानों ने अभी तक राज्य सरकार के द्वारा जारी की गई किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट चेक नहीं की है उनके लिए जारी की गई लिस्ट के विवरण की जानकारी अवश्य रूप से प्राप्त करनी चाहिए निम्न प्रक्रिया की सहायता से आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • किसान कर्ज माफी बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने के लिए योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाएं।
  • पोर्टल के होम पेज पर किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट चेक करने के लिए उपलब्ध करवाई गई लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज प्रदर्शित होगा जिसमें आपको किसान की आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के सभी मध्यम वर्ग के किसानों के लिए बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके तहत उनका बैंक का लाखो का कर्ज माफ करवाया जा रहा है। किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का कर्ज माफ किया गया है उनके लिए बहुत बड़ी समस्या से मुक्त किया गया है जिससे वे राज्य सरकार के काफी शुक्रगुजार हैं।

2 thoughts on “कर्जा माफ- KCC किसान धारको के लिए आई खुशखबरी जल्द से चेक करे लिस्ट और उठाओ इसका फायदा कर्ज हुआ माफ़”

Comments are closed.