बकरी पालन बिज़नेस – 50 बकरी पालन करने के लिए कितना आएगा खर्चा और कितना होगा फायदा जाने पूरी जानकारी।

दूध के लिए बीटल नस्ल की बकरी लाएंगे तो वो महंगी आएगी. मीट के लिए बरबरा बकरा पालेंगे तो वो ऊंचे दाम पर मिलेगा. इसी तरह से ब्रीडिंग सेंटर चलाने के लिए प्योर नस्ल के बकरा-बकरी महंगे मिलेंगे. केन्द्र सरकार भी लाइव स्टॉक मिशन के तहत आर्थिक मदद कर रही है.

50 बकरी पालन करने के लिए कितना आएगा खर्चा और कितना होगा फायदा जाने पूरी जानकारी।

पहाड़ से लेकर मैदान तक सरकार बकरी पालन को बढ़ावा दे रही है. आर्थिक मदद देने के साथ ही बकरी रिसर्च संस्थानों की ओर से तकनीकी जानकारी भी दी जा रही है. देशभर में केन्द्र सरकार के सहयोग से चलने वाले संस्थान केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (सीआईआरजी), मथुरा में साइंटीफिक तरीके से बकरी पालन करने पर जोर दिया जा रहा है. गोट साइंटिस्ट बकरी के चारे से लेकर उसके रखरखाव के बारे में पशु पालकों को जानकारी दे रहे हैं. अगर आप भी गोट फार्मिंग के बारे में प्लान कर रहे हैं तो कम से कम तीन से चार लाख रुपये का खर्च आएगा. बकरी पालन की शुरुआत आप 25 से 50 बकरियों से कर सकते हैं. बकरी पालन की शुरुआत में बकरी रखने के लिए शेड, बकरी-बकरे खरीदने और उनके चारे के लिए रकम की जरूरत होती है. 

यह भी पढ़े : Python-King Cobra Fight Video-आपस में ही लड़ बैठे दोनों सांप किंग कोबरा का 2 मिंट में कर दिया खेल खत्म देखे खूंखार लड़ाई का Video

आप अपने गोट फार्म में किस नस्ल की बकरे और बकरी पालना चाहते हैं, इसी पर उनकी लागत जुड़ी होती है. हर एक नस्ल के बकरे-बकरी के रेट अलग-अलग होते हैं. जैसे बकरे के रेट अलग होंगे तो बकरी के कुछ और. यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप बकरी पालन किस लिए करना चाह रहे हैं. जैसे दूध के लिए या मीट के लिए. या फिर ब्रीडिंग सेंटर चलाना चाहते हैं. 

देश में नॉर्थ-ईस्ट से लेकर जम्मू-कश्मीर तक और 37 तरह की नस्ल के बकरे-बकरी पाए जाते हैं. पशु जनगणना 2019 के मुताबिक देश में बकरे-बकरियों की कुल संख्याी 148.88 मिलियन थी. पिछली पशु गणना के मुकाबले यह संख्या 10.1 फीसद ज्यादा थी. जो यह बताता है कि देश में बकरी पालन तेजी से बढ़ रहा है. 

 25 से 30 बकरियों के लिए चाहिए ऐसा शेड स्ट्राक्चर 

मथुरा, यूपी में बकरी पालन कर रहे राशिद बताते हैं कि अगर आप 20 से 25 बकरे-बकरियों के साथ गोट फार्मिंग शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको 20 स्वाकायर फीट लम्बा और 20 फीट चौड़े हॉल की जरूरत होगी. इस साइज के हॉल को तैयार कराने में आज के बाजार रेट के हिसाब से 100 से 150 रुपये स्वात होयर फीट का खर्च आता है. इसके साथ ही बिजली के उपकरण और उनकी फिटिंग का खर्च अलग से हैं. 

ऐसे तैयार होगा 50 बकरी और दो बकरों का शेड  

सीआईआरजी के प्रिंसीपल साइंटिस्ट डॉ. एके दीक्षित ने किसान तक को बताया कि शुरुआत तो कोई कितनी भी बकरियों से कर सकता है. कोई शुरुआती अनुभव लेने और नुकसान से बचने के लिए 10 बकरियों से भी शुरू कर सकता है. लेकिन 50 बकरियों का प्लान कुछ इस तरह से है कि 50 बकरियों के साथ ही दो बकरे पाले जाएंगे. बकरियों के शेड के लिए कोई बहुत ज्यादा तैयारी करने की जरूरत नहीं है. 

50 बकरी पालन करने के लिए कितना आएगा खर्चा और कितना होगा फायदा जाने पूरी जानकारी।

50 बकरी और दो बकरों के पालन पर 5.50 लाख से लेकर छह लाख रुपये तक की लागत आती है. इस बात का ख्याल रखें कि जहां बकरी रखी जाएंगी वो जगह जमीन से थोड़ी ऊंची हो. हर छह महीने पर उस जगह की मिट्टी को बदल दिया जाए. पुरानी मिट्टी खेत में डाल दी जाए और नई मिट्टी बकरियों के शेड में भर दी जाए. ऐसा करने से बकरियों को कई तरह की बीमारी से बचाया जा सकता है. अगर मुनाफे की बात करें तो एक साल में एक बकरी पर 5.5 हजार रुपये से लेकर छह हजार रुपये प्रति बकरी मुनाफा होगा. 

1 thought on “बकरी पालन बिज़नेस – 50 बकरी पालन करने के लिए कितना आएगा खर्चा और कितना होगा फायदा जाने पूरी जानकारी।”

Comments are closed.