Kisan Ka Jugad – ऐसा जुगाड़ की खेत के आस पास नहीं भटकेगा कोई जानवर 

पक्षी और जानवरों से परेशान किसान ने लगाया इंजीनियर दिमाग 

Kisan Ka Jugadभारत एक कृषि प्रधान देश होने के साथ साथ जुगाड़ टेक्नोलॉजी में भी काफी आगे है जहाँ एक ओर देश में किसान अलग अलग तरीकों से खेती करके अपनी कमाई को बढ़ाते हैं। तो वहीं खेती में आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए भी तरह तरह के जुगाड़ लगाते हैं। ऐसे तो खेती में कई समस्याएं आती हैं मगर एक समस्या ऐसी है जिससे की हर किसान भाई को दो दो हाथ करने पड़ते हैं। 

जी हाँ वो समस्या है आवारा पशुओं की जो  घुस जाते हैं और फिर फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे निपटने के लिए किसान भाई अलग अलग तरीके अपनाते हैं जैसे खेत में पुटला खड़ा करना या फीर करंट लगा देना। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक किसान भाई का ऐसा कारगर जुगाड़ वायरल हो रहा है जिसमे जंगल जानवर आपके खेत के आस पास भी नहीं भटकेंगे। 

किसान भाई का देसी जुगाड़ | Kisan Ka Jugad 

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे वीडियो में आप देखेंगे की कैसे एक किसान ने अपने खेत से पक्षी और जंगली जानवरों को भगाने के लिए कमाल का जुगाड़ सेट किया है। आप देखेंगे की कैसे एक लकड़ी के सहारे पंखी लगाई हुईं है और उसी में पीछे आवाज के लिए कुछ धातु लगाई गई है।

जैसे ही हवा चलना शुरू होती है पंखी घूमती है उसके पीछे लगी धातु से आवाज आने लगती है। आवाज के कारण पक्षी आस पास नहीं आते हैं और जानवर भी दूर भागते हैं। इससे किसान को खेत में खड़े रह कर पक्षियों को भगाने  की जरुरत नहीं पड़ती है। 

वायरल हो रहा है वीडियो | Kisan Ka Jugad 

सोशल मीडिया पर ये वीडियो यूट्यूब शॉर्ट्स में शेयर किया गया है जिसे कैप्शन दिया गया है खेतों से चिड़िया भगाने का जुगाड़/जंगली जानवरों को भगाने का तरीका। वीडियो को MD Guru नाम के चैनल से शेयर किया गया है। 

Source – Internet 

Leave a Comment