Kharbuja ki Kheti – खरबूजे की खेती में 60 दिन के अंदर 4 लाख की कमाई,

Kharbuja ki Kheti – खरबूजे की खेती में 60 दिन के अंदर 4 लाख की कमाई,

Kharbuja ki Kheti खरबूजे की खेती किसानों को बना सकती है धन्ना सेठ, जाने कैसे करे खेती…किसान भाइयो अगर आप भी फलो की खेती कर कमाना चाहते है अच्छा मुनाफा तो आज हम इस आर्टिकल में आपको खरबूजे की खेत के बारे में बताने जा रहे है जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते है। खरबूजे की खेती से मोटी कमाई की जा सकती है वो कैसे हम आपको बताते है विस्तार से जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की खरबूजा काफी मिठास वाला फल होता है इसका उपयोग कच्चे में सब्जी बनाने के लिए भी किया जाता है और पकने के बाद में फल के रूप में भी खाया जाता है इसीलिए इस फल की डिमांड मार्केट में खूब रहती है ऐसे में किसान भाई अगर खरबूजे की खेती करते है तो भारी मुनाफा कमा सकते है।

ये भी पढ़े – Strawberry Ki Kheti – स्ट्रॉबेरी की खेती मेंकरे तगड़ी कमाई, जाने पूरी जानकारी

खरबूजे की खेती कहा होती है

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की खरबूजे की खेती अधिक मात्रा में उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार और मध्य प्रदेश के गर्म और शुष्ख क्षेत्रों में की जाती है हम आपको बता दे की इसकी खेती नदियों के किनारे मुख्य रूप से होती है।

खरबूजे की खासियत

खरबूजा काफी मीठा फल होता है इसमें विटामिन ‘सी’ और शर्करा की प्रचुर मात्रा होती है और यह फल गर्मियों में तरावट देता है, वही इसके बीजों का इस्तेमाल मिठाई को सजाने में किया जाता है ये फल पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में सक्षम होता है।

ये भी पढ़े – Bachhe ka Desi Jugaad – बच्चे ने ‘Super Mario’ खेलने के लिए लगया गजब का जुगाड़,

‘कजरी’ खरबूजा

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की ‘कजरी’ किस्म का खरबूजा को लोग अधिक बोते है इस खरबूजे के बीज को किसान खुद संग्रहित करके रखते हैं कजरी किस्म का खरबूजा गहरे हरे से लेकर हल्के भूरे रंग का होता है, औसतन एक फल का वजन 500 ग्राम से 1 किग्रा तक होता है।