HometrendingKhane Ke Baad Pani - Ashu Sir के इस एक्सपेरिमेंट से समझें...

Khane Ke Baad Pani – Ashu Sir के इस एक्सपेरिमेंट से समझें खाने के तुरंत बाद पानी पीना कितना खतरनाक

पेट के अंदर ही अंदर हो जाता बुरा हाल

Khane Ke Baad Pani – खाना खत्म होने के बाद, क्या आप गिलास भरकर पानी पीते हैं? इसे करने के बाद, आप यह भी सोच सकते हैं कि इससे आपका पाचन सिस्टम बेहतर रहेगा। इंस्टाग्राम पर मशहूर शिक्षक आशु घई ने इस विचार को साझा किया है। आशु सर (Ashu Sir) के इस वीडियो से आप समझ सकते हैं कि खाने के बाद पानी पीने से क्या हो सकता है।

खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से पाचन प्रक्रिया तेज नहीं होती है, बल्कि इसमें समय लगता है. इस आदत के चलते समय बीतता है और यह तकलीफ भी दे सकती है. इस विषय में आप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के माध्यम से इसे समझ सकते हैं, जिससे आपको इस आदत की गंभीरता का अंदाजा हो सकता है।

आशु सर का एक्सपेरिमेंट | Khane Ke Baad Pani

इसे समझाने के लिए एक इंफ्लूएंसर ने एक बीकर और एक जार का उपयोग किया है। बीकर में डाइजेस्टिव एंजाइम्स जैसे केमिकल होते हैं, जिन्हें पानी मिलाकर डायल्यूट नहीं किया गया है। जबकि जार में उसी सॉल्यूशन को लिया गया है, लेकिन उसे पानी डालकर डायल्यूट कर दिया गया है। इसके बाद दोनों में ही ब्रेड के कुछ पीसेज डाले गए हैं। बीकर में मौजूद ब्रेड के पीस बर्न होना शुरू हो गया है, जबकि जार में मौजूद ब्रेड के पीस वैसा ही है जैसा कि शुरू हुआ था।

इस प्रयोग के माध्यम से दिखाया गया है कि पानी के कारण डाइजेस्टिव एंजाइम्स डायल्यूट हो जाते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

ये भी पढ़िए – Kaali Mirch Ki Kheti – काली मिर्च की खेती से किसान होंगे मालामाल, जानिए कैसे करे खेती,

कितने देर बाद पिएं पानी

इस वीडियो में आशु घई, जिन्हें आशु सर के नाम से जाना जाता है, एक प्रयोग करके दिखा रहे हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन पर कैसा असर होता है। इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि खाने के बाद आप कुछ घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक पानी आपके पाचन को स्लो कर सकता है। इसलिए, खाने के कम से कम 40 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए।

कैसे मिटाएं प्यास | Khane Ke Baad Pani

अगर आपको खाने के तुरंत बाद प्यास लगती है, तो आप कुछ चटपता खा सकते हैं और हल्की वॉक ले सकते हैं। अगर प्यास बहुत ज्यादा महसूस हो रही है, तो आप एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि पानी हल्का गर्म हो।

खाना पचने में लगने वाला समय

कुछ अध्ययनों में यह प्रकट हुआ है कि गैस्ट्रिक खाली होने में (जीईटी) 3 से 7 घंटे लग सकते हैं, वहीं छोटी आंत में खाना 7 घंटे तक रह सकता है और कोलोनिक ट्रांजिट टाइम (सीटीटी) 15.9 से 28.9 घंटे तक होता है।

खाने के तुरंत बाद पानी पिने के नुकसान | Khane Ke Baad Pani

खाने के तुरंत बाद अधिक मात्रा में पानी पीने से अपच की शिकायत हो सकती है, जिससे लोग गैस और एसिडिटी के शिकार भी हो सकते हैं। वे लोग जो खाने के बाद नियमित रूप से अधिक पानी पीते हैं, उन्हें मोटापे का खतरा भी हो सकता है। खाने के बाद पानी पीने की आदत के कारण शरीर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स भी सही ढंग से अब्जॉर्ब नहीं होते, जिससे शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता।

Source Internet

ये भी पढ़िए Masoor Ki Kheti – मसूर की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए जमीन, जानिए कुछ जरूरी बातें,

RELATED ARTICLES

Most Popular