Thursday, August 18, 2022
spot_img
Homeदेशकेंद्र सरकार द्वारा चालयी जा रही पीएम् किसान योजना के 2000रू की...

केंद्र सरकार द्वारा चालयी जा रही पीएम् किसान योजना के 2000रू की जगह अब आएंगे 6000रू बस करे ये काम

PM Kishan Yojana 2022 Ke Tahat Ab 2000 Ki Jagah Millenge 6000 रुपये: केंद्र सरकार द्वारा प्रशासित पीएम किसान योजना के 2000 रुपये के बदले अब 6000 रुपये आएंगे, बस केंद्र सरकार द्वारा किसानों के पुनरुद्धार के लिए यह काम करें। इन योजनाओं में सबसे चर्चित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस कार्यक्रम के तहत पात्र किसानों को सीधे वित्तीय सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा पात्र किसान के खाते में सालाना कुल 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। यह पैसा किसान के खाते में उसके पूरे परिवार की ओर से दिया जाता है। यह राशि पूर्णतः निःशुल्क है। यह केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए उठाया गया एक कदम है।

प्रधानमंत्री किसान योजना का नेतृत्व केंद्र सरकार करती हैयहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ये 6,000 रुपये केंद्र सरकार द्वारा एक बार में नहीं, बल्कि किसानों के खाते में तीन बार भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार यह पैसा तीन बराबर किस्तों में भेजती है। प्रत्येक किश्त में 2000। केंद्र सरकार ने किश्त भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांटा था। ये अवधियाँ हैं: अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च। इन तीन शर्तों में तीन किस्तें भेजी जाती हैं।

पैसा तीन बराबर किश्तों में दिया जाता है।यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ये 6,000 रुपये केंद्र सरकार द्वारा एक बार में नहीं, बल्कि किसानों के खाते में तीन बार भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार यह पैसा तीन बराबर किस्तों में भेजती है। प्रत्येक किश्त में 2000। केंद्र सरकार ने किश्त भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांटा था। ये अवधियाँ हैं: अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च। इन तीन शर्तों में तीन किस्तें भेजी जाती हैं।12वीं किस्त आ रही है 12वीं किस्त आ रही है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

योजना के तहत अब तक पात्र किसानों के खाते में 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और 12 किस्तें अब आने की उम्मीद है. 10वीं किस्त 31 मई 2022 को भेजी गई थी। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही पात्र किसानों के बैंक खातों में 12वीं किस्त भेज देगी। फिलहाल इसके इतिहास के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

अगर आपको हर साल 6000 रुपये मिलते रहते हैं तो अभी ईकेवाईसी करें केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सहायता प्राप्त करने वाले किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर कोई किसान कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करना जारी रखना चाहता है, तो उसे अपना ईकेवाईसी अपडेट करना होगा। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप 6000 रुपये की वार्षिक किश्तें रोकी जा सकती हैं। eKYC की समय सीमा 31 मई, 2022 है।

EKYC अपडेट घर बैठे कर सकते हैं EKYC को घर बैठे अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको eKYC का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद आपसे आधार नंबर सहित अन्य आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी, उसे भरें और अपना ईकेवाईसी अपडेट करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को सरकार एक और बड़ा लाभ प्रदान कर रही है। पीएम किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये के साथ, यह अब 3,000 रुपये प्रति माह पर उपलब्ध होगा। आपको कोई विशेष दस्तावेज प्रदान करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। आइए जानते हैं आपकी पूरी प्रक्रिया।

मान धन योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें? मान धन योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें?
अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके नियम व शर्तों को जरूर जान लें। दरअसल, पीएम किसान मानधन योजना (PM kisan Man dhan Yojna Benefits) के तहत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है। तदनुसार, 60 वर्ष की आयु के बाद, किसानों को 3000 रुपये प्रति माह यानी 36000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलती है।

आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? इसके लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण आदि की आवश्यकता होगी। कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
अगर आप पीएम किसान का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अलग से दस्तावेज भेजने की जरूरत नहीं होगी।


इसमें 18 से 40 साल की उम्र के किसान निवेश कर सकते हैं।

इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की जाती है।योजना से किसे लाभ होगा? योजना से किसे लाभ होगा?
इसके लिए कृषि योग्य भूमि अधिकतम 2 हेक्टेयर होनी चाहिए।
तदनुसार, जो किसान कम से कम 20 वर्ष के हैं और 40 वर्ष से अधिक नहीं हैं, उन्हें किसान की आयु के आधार पर प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये के बीच निवेश करना होगा।


18 वर्ष की आयु में शामिल होने वाले किसानों को 55 रुपये मासिक योगदान देना होगा।
अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उसे 110 रुपये जमा करने होंगे।
अगर आप 40 साल की उम्र में ज्वाइन करते हैं तो आपको हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments