Homeदेशकाशी की 2022 की दीपावली 10 लाख दियो से से जगमग हुई...

काशी की 2022 की दीपावली 10 लाख दियो से से जगमग हुई थी देखे कुछ खास तस्वीरें नहीं देखि होगी अपने कभी ऐसी दीवाली

2022 की दीपावली: कार्तिक पूर्णिमा पर देशभर में देव दिवाली मनाई गई। काशी के 88 घाट पर सोमवार शाम 10 लाख दीप जलाए गए। वहीं क्षिप्रा तट दीप दान से रोशन हो उठा।इस मौके का साक्षी बनने के लिए कई राज्यों से लोग आए। इसके चलते घाटों पर जबरदस्त भीड़ रही।

काशी की 2022 की दीपावली 10 लाख दियो से से जगमग हुई थी

काशी का गंगा प्रवेश द्वार रंग-बिरंगी रोशनी बिखेरता नजर आया। मान्यता है कि आज के दिन देवी-देवता पृथ्वी लोक पर आते हैं और गंगा स्नान करके दीपदान करते हैं। इसलिए उनके स्वागत के लिए गंगा नदी के घाटों पर लाखों की संख्या में दीए जलाए जाते हैं।

देव दिवाली पर काशी के गंगा घाट का अद्भुत नजारा। जहां लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने पहले गंगा में डुबकी लगाई, फिर दीपदान कर दशाश्वमेध घाट की महाआरती में शामिल हुए।

काशी की 2022 की दीपावली 10 लाख दियो से से जगमग हुई थी देखे कुछ खास तस्वीरें नहीं देखि होगी अपने कभी ऐसी दीवाली

देव दीपावली पर पवित्र नदी में स्नान और दीप दान करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। इस दिन नदी के किनारे दीप दान करने की परम्परा है। पौराणिक किवदंतियों के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान शिव ने दैत्य त्रिपुरासुर का वध किया था। इस क्रम में भगवान शिव के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने के लिए बड़े स्तर पर देव दीपावली उत्सव मनाया जाता है।

देखे कुछ खास तस्वीरें

काशी में गंगा के 88 घाटों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। देव दीपावली की धूम देखने देश-विदेशों से श्रद्धालु आए थे। नदी के चारों ओर दीयों और लाइट से रोशन नजारा बेहद खूबसूरत लग रहा था।

नहीं देखि होगी अपने कभी ऐसी दीवाली

देव दीपावली के जश्न को दोगुना कर दिया सेलिब्रिटीज की परफॉर्मेंस ने। सिंगर हर्षदीप कौर के गानों से पूरा समां बांध दिया। तो वहीं और भी दूसरी सेलिब्रिटीज ने स्टेज परफॉर्मेंस दी।

काशी के गंगा नदी तट पर सैलानियों ने नाव की सवारी के साथ घाट की मनमोहक दृश्य के साक्षी बने। लोगों ने नाव और क्रूज पर सवार होकर घाट की तस्वीर अपने कैमरे में कैद की। देव दीपावली पर मिट्‌टी के रोशन दीयों की छटा बिखेरती वाराणसी की यह तस्वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर शेयर की है।

काशी की 2022 की दीपावली 10 लाख दियो से से जगमग हुई थी देखे कुछ खास तस्वीरें नहीं देखि होगी अपने कभी ऐसी दीवाली

यह भी पढ़े: शेफाली ने Goa के बीच पर शॉर्ट्स पहन पानी के साथ साथ लोगो को किया घायल शेफाली को देख फैंस ने किया कुछ ऐसा शेफाली भागी भागी आई

RELATED ARTICLES

Most Popular