HomeUncategorizedCement sariya: कभी सोचा नहीं होगा अपने की इतने भी गिर सकते...

Cement sariya: कभी सोचा नहीं होगा अपने की इतने भी गिर सकते है सीमेंट के भाव इतने गिर चुके है भाव।

कभी सोचा नहीं होगा अपने की इतने भी गिर सकते है सीमेंट के भाव इतने गिर चुके है भाव।

Cement sariya: होम बिल्डरों ने किया बल्ला, सरिया सीमेंट की कीमतों में आई भारी गिरावट, नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम आप सभी का स्वागत करते हैं, आज के इस लेख में हम आप सभी पाठकों का हार्दिक स्वागत करते हैं, हम आशा करते हैं कि आप, आपका परिवार , आपके रिश्तेदार और सभी दोस्त सुरक्षित हैं। स्वास्थ्य और खुशी। हर व्यक्ति अपना घर बनाना चाहता है जहां सब कुछ उसके अनुसार हो, घर की दीवारों, दरवाजों और खिड़कियों के रंग के अनुसार और सब कुछ उसी के अनुसार सुसज्जित हो।

लेकिन अपना घर बनाना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। व्यक्तियों की पूरी जीवन पूंजी घर बनाने में खर्च हो जाती है। लेकिन उसके बाद भी उनमें कोई न कोई कमी जरूर होती है जो वह बार-बार खुद को याद दिलाते रहते हैं। अगर आप में से कोई भी पाठक इन लोगों में से एक है, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए लिखा गया है। हम गारंटी देते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप निश्चित रूप से खुश महसूस करेंगे।

घर बनाते समय सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वह है ढेर सारा पैसा। क्योंकि घर बनाने में बहुत पैसा लगता है। घर बनाने के लिए सबसे पहले जमीन की जरूरत होती है। यदि जमीन पहले से है तो उस पर निर्माण कार्य की लागत पर भी विचार करना होगा।

हालांकि, अगर किसी तरह से निर्माण कार्य पूरा हो जाता है, तो उसके बाद लाखों रुपये की लागत के आधार पर घर के अन्य छोटे और बड़े विवरणों पर काम करना पड़ता है। इन सब कारणों से हर व्यक्ति का अपना घर होने का सपना अक्सर अधूरा रह जाता है। क्योंकि घर के निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सभी सामग्रियां एक ओर महंगी होती हैं, वहीं दूसरी ओर इनका उपयोग अधिक मात्रा में किया जाता है। लेकिन अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है।

घर का स्वामित्व और भी अधिक किफायती हो गया है यदि आप में से अधिकांश पाठक अपना घर बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो आपने शायद सोचा होगा कि यह बेहतर होगा यदि घर बनाने में उपयोग की जाने वाली सामग्री की लागत किसी बिंदु पर कम हो जाए। तो मान लीजिए कि सरकार ने आपकी बात सुनी। मकान निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियों की कीमत अब कम कर दी गई है। ताकि आप अपना घर बनाने का सपना आसानी से पूरा कर सकें। इस लेख के अंत में हम आपको बताएंगे कि कितना पैसा कम हुआ है, इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

निर्माण सामग्री की कीमतें क्यों गिर रही हैं? जाहिर है आप सोच रहे होंगे कि आखिर घर निर्माण सामग्री की कीमतों में इतनी गिरावट क्यों आ रही है तो हम आपको बता दें कि इन सभी चीजों की कीमतें कुछ खास वजहों से हैं। घट गया। , इन मदों में मुख्य रूप से छड़, सीमेंट और ईंटें शामिल हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी बारिश का मौसम चल रहा है। इससे निर्माण कार्य पूरी तरह प्रभावित रहा। ऐसे में जो लोग अपना घर बनाने का सपना देखते हैं उन्हें इससे काफी फायदा होगा।

अगर हम सामग्री की कीमतों में गिरावट के कारणों की बात करें, तो यह कम मांग, स्थिर अचल संपत्ति क्षेत्र और सरकारी हस्तक्षेप के कारण है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाल के दिनों में निर्माण सामग्री की कीमतों में बहुत तेजी से गिरावट आई है. विदेशी कीमतें, जो कुछ महीने पहले ही आसमान को छू रही थीं, अचानक जमीन पर गिर गईं।

सरकार ने कुछ महीने पहले यह फैसला लिया था, जो समय आसमान में उड़ रहा था, आज ये सभी कीमतें धरती पर आ गई हैं। इन चीजों के साथ ही सीमेंट और ईंट जैसी निर्माण सामग्री की कीमतों में भी गिरावट आई।

इन्हीं सब कारणों से लोगों का अपना घर होने का सपना पूरा होता दिख रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने हाल ही में स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. नतीजतन, घरेलू स्टील की कीमतों में भारी गिरावट आई है। इसे भी बार की कीमतों में गिरावट का मुख्य कारण माना जा सकता है। इसके अलावा, बारिश के कारण हमारे देश के कई क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों में उल्लेखनीय कमी आई है। इससे मांग भी पूरी तरह प्रभावित रही।
कीमतों में कितनी गिरावट आई? बार की कीमत मार्च और अप्रैल में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। हाल के दिनों में, हालांकि, यह फिर से तेजी का अनुभव कर रहा है। लेकिन मार्च और अप्रैल की तुलना में यह काफी किफायती हो गया। इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल की शुरुआत में टीएमटी बार की खुदरा कीमत करीब 75,000 रुपये प्रति टन थी। जो 15 जून को लगभग ₹65,000 प्रति टन तक गिर गया। खुदरा बाजार के अनुसार अप्रैल में एक समय कीमत 82,000 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। लेकिन अब यह घटकर लगभग ₹50,000-55,000 प्रति टन हो गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular