HometrendingOnline Fraud - जॉब के नाम पर फ्रॉड, 15 पीड़ितों ने की...

Online Fraud – जॉब के नाम पर फ्रॉड, 15 पीड़ितों ने की शिकायत,

Online Fraud – हालही में शहर में पुलिस द्वारा निवेश/पार्ट टाइम नौकरी धोखाधड़ी चलाने वाले साइबर धोखेबाजों के एक इंटरनेशनल गैंग की गिरफ्तारी केवल शुरुआत भर है। यह जाल इतना बड़ा है कि इन गिरफ़्तारियों का ऐसी गतिविधियों पर बेहद कम असर पड़ा है। TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार से केवल तीन दिनों में, शहर आयुक्तालयों के तीन साइबर अपराध स्टेशनों ने 15 पीड़ितों की शिकायतें दर्ज की हैं, जिन्होंने एक ही प्रकार के निवेश/पार्ट टाइम जॉब धोखेबाजों के कारण 1.6 करोड़ से ज्यादा रुपये खो दिए हैं।

यह भी पढ़े – Viral Video – हजारों मगरमच्छों के बीच से मौत को टक से छूकर वापस आया शख्स, वीडियो देखे,

‘ऑनलाइन मिला था पार्ट टाइम जॉब का ऑफर’

पीड़ितों में से एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी ने एक ही महीने के समय में 90 लाख रुपये खो दिए। वहीं, एक और पीड़ित, जो पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है [50 वर्षीय राम चंदर (बदला हुआ नाम)] ने सोमवार को साइबराबाद पुलिस से संपर्क किया। चंदर ने पुलिस को बताया कि धोखाधड़ी 3 जून को शुरू हुई जब उसे एक दिव्या से पार्ट टाइम ऑनलाइन काम करने के लिए एक टेलीग्राम मैसेज मिला। उसने बताया, “मेरा काम रिसॉर्ट्स और होटलों की श्रृंखला के लिए ट्रैवल बुकिंग पोर्टल पर ग्राहकों को अच्छी रेटिंग देना था। मुझे बताया गया कि वे रेटिंग देने के लिए होटलों के तीन सेट उपलब्ध कराएंगे जिनमें से प्रत्येक सेट में 28 होंगे। 850 से 3,000 की दैनिक कमाई का वादा किया गया था”

‘मेडिकल पेशेवर बताया था खुद को’

चंदर ने कहा कि उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक कोड के साथ एक वेबपेज लिंक मिला। फोन नंबर और बैंक खाते के विवरण के साथ पंजीकरण के बाद, उन्हें 1,130 का बोनस मिला। चंदर ने बताया “पहला काम पूरा होने के बाद, मुझे कमीशन के रूप में 811 मिले, जिसे मैंने वापस ले लिया और यह मेरे बैंक खाते में जमा हो गया। दिव्या ने दावा किया कि वह केरल के त्रिशूर की एक मेडिकल पेशेवर थी और पार्ट टाइम बेस्ड पर भी काम कर रही थी।”

यह भी पढ़े – Netflix सब्सक्रिप्शन का अब फ्री में ले मजा, जानिए कैसे उठाये फयदा,

उनका विश्वास हासिल करने के बाद, चंदर को अतिरिक्त बोनस के लिए नए कामों का चयन करने की सलाह दी गई और इसे सक्षम करने के लिए उन्हें 11,300 जमा करने के लिए कहा गया। पहला सेट ख़त्म करने पर, उन्हें 4,800 निकालने की अनुमति दी गई और बाद में छह गुना अधिक कमीशन प्राप्त करने के लिए डीलक्स कामों के लिए पंजीकरण करने की सलाह दी गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular