Friday, August 12, 2022
spot_img
Hometrendingजाने भारत के इस गांव के बारे में है दुनिया का सबसे...

जाने भारत के इस गांव के बारे में है दुनिया का सबसे अमीर गांव यहां के बैंक में है 5 हाज़ार करोड़ रूपये जमा।

जाने भारत के इस गांव के बारे में है दुनिया का सबसे अमीर गांव यहां के बैंक में है 5 हाज़ार करोड़ रूपये जमा।

आमतौर पर देखा जाता है कि कोई खास जगह या गांव अपनी खास पहचान के कारण काफी मशहूर होता है जिससे लोग उस जगह या गांव को उसकी पहचान से जान पाते हैं।

आज हम बात करेंगे अपने देश के अंदर के एक ऐसे गांव की जो एक खास वजह से काफी मशहूर है और आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है।

तो आइए जानते हैं इस गांव और इसकी विशेषताओं के बारे में सबकुछ:-

वह कौन सा गांव है?
हम बात कर रहे हैं गुजरात के कच्छ जिले में स्थित माधापार गांव की। यह गांव बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह दुनिया के सबसे अमीर गांवों की सूची में शामिल है। इस गांव का लगभग हर एक व्यक्ति हर तरह से बहुत समृद्ध है। खास बात यह है कि यह गांव भारत के अन्य गांवों से बिल्कुल अलग है, क्योंकि यहां की हर चीज बिल्कुल अत्याधुनिक है।

मधापार गांव के आधे से ज्यादा निवासी लंदन में रहते हैं। वे लंदन में काम करके या व्यापार करके अपने गांव के विकास पर विशेष ध्यान देते हैं। नई तकनीकों के साथ आधुनिक प्रौद्योगिकियां सड़क और स्वास्थ्य से जुड़े हर पहलू की निगरानी करते हुए कृषि से संबंधित संसाधनों के संचलन को भी बढ़ाती हैं।

लगभग हर व्यक्ति अमीर है

अजीब बात यह है कि माधापार गांव में कुल 17 बैंक हैं। निवासियों की संख्या की बात करें तो इस गांव में 76 सौ से अधिक घर हैं। एक भी फूस का घर नहीं है, सारे घर पक्के हैं। इन 17 बैंकों में गांव के लोग अब तक करीब पांच लाख रुपये जमा करा चुके हैं. इस गांव के लोगों की एक खासियत होती है कि वे जहां भी रहते हैं अपने गांव की बेहतरी के लिए हमेशा काम करते हैं।

अमीर होने के बाद भी खेती

इस गांव के लोगों की सबसे खास बात ये है कि ये हर तरह से परफेक्ट होते हुए भी खेती पर खास ध्यान देते हैं. हर पक्के घर और आधुनिक सुविधाओं से लैस इस गांव के निवासी कृषि कार्य करने में जरा भी नहीं हिचकिचाते।

सभी को प्रेरित होना चाहिए

अन्य लोगों को भी माधापार गांव के लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां के लोग सभी प्रकार की आधुनिक तकनीकों से लैस हैं और आर्थिक रूप से बहुत अच्छी कमाई करते हैं, फिर भी बहुत अच्छी तरह से प्रबंधन करते हैं। इन लोगों में यह भावना नहीं है कि हमारे पास सब कुछ है तो हम खेती ही क्यों करें। यही कारण है कि आज भी यह गांव दुनिया की खासियतों में से एक है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments