Friday, August 12, 2022
spot_img
HometrendingIs Yojna Se Milegi Free Bijli : इस सरकारी योजना से मिलेगी...

Is Yojna Se Milegi Free Bijli : इस सरकारी योजना से मिलेगी 24घंटे फ्री बिजली, बस करना होगा इतना काम   

{Is Yojna Se Milegi Free Bijli} – देश में लगातार बढ़ रही महंगाई से हर वर्ग परेशान है अगर देखा जाए तो हर चीज़ के दाम आसमान छु रहे हैं फिर वो पेट्रोल हो या फिर गैस। इस सब के बीच बिजली के भी रेट बढ़ सकते है। इन दिनों लोगो का बिजली बिल भी ज्यादा आने लगा है ऐसे में सरकार ने एक ऐसी योजना लाई है जिससे आपको 24 घंटे फ्री बिजली मिलेगी और बिजली बिल भी नहीं आएगा। ऐसे में आपको ग्रीन एनर्जी (Green Energy) की तरफ कदम बढ़ाना चाहिए. इससे बिजली की कौटती से तो राहत मिलेगी ही, इसके साथ महंगे बिल से निजात मिलेगा. सकते हैं. इसके लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना होगा और इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी.

सरकार की ओर से मिलेगी मदद 

सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है और अपने घर की छत पर इसे लगाकर आप अपनी जरूरत के लिए आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि सोलर पैनल लगवाने का खर्च (Solar Panel Cost) कितना आएगा और इस पर सरकार कितना सब्सिडी देती है.

कितने बड़े सोलर पैनल की है आपको जरूरत?

सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले इसका पता लगाना होगा कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है और आपको कितना बड़ा सोलर पैनल लगाना होगा. अगर आपकी रोजाना बिजली खपत 6 से 8 यूनिट है तो इसके लिए 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना होगा. इसमें आपको चार सोलर पैनल मिलेंगे, जिन्हें एक साथ मिलाकर लगाना होगा.

इतना आएगा खर्च 

2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए लगभग 1.2 लाख रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन अगर आप अपने घर पर लगवाते हैं तो सरकार इस पर 40 फीसदी की सब्सिडी देगी. यानी 2 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए आपको 72 हजार रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे. सोलर पैनल की औसत लाइफ करीब 25 होती है यानी एक बार पैसे खर्च कर 25 साल तक बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई 

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) की ओर से सोलर रूफ टॉप योजना चलाई जा रही है. सोलर पैनल लगवाने के लिए सोलर रूफ टॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं और अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें. फिर एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें अपनी सारी डिटेल्स भर दें. सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर सरकार की तरफ से सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट में डाल दी जाएगी.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments