HometrendingIndian Railways Ticket - यात्रियों के लिए नई सुविधा, बिना पैसो के...

Indian Railways Ticket – यात्रियों के लिए नई सुविधा, बिना पैसो के बुक होगी टिकट, जान लें नियम

Indian Railways Ticket – इंडियन रेलवे सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नेटवर्क है ऐसे में सभी लोग इसी पर निर्भर है रेलवे भी अपने यात्रियों का ख्याल रखने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। ऐसे में रैलवे अपने यात्रियों के लिए आए दिन कई सुविधाए जारी करते रहता है उसी कड़ी में रेलवे ने यात्रियों को राहत देने के लिए नई सुविधा जारी की है ये सुविधा  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने लॉन्च की है जिसके अंतर्गत आप बिना पैसों के भी रेल टिकट बुक करा सकते है। 

बिना पैसो के बुक होगी टिकट(Indian Railways Ticket

जी हां, अब रेलवे यात्र‍ियों के पास यह व‍िकल्‍प मौजूद होगा क‍ि वे ट‍िकट बुक कराने के बाद पैसों का भुगतान कर सकते हैं. इसके ल‍िए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने CASHe के साथ पार्टनरशिप की है. CASHe और IRCTC के बीच हुए करार के तहत रेल यात्र‍ियों को ‘ट्रैवल नाउ, पे लेटर’ (TNPL) की सुविधा मिलेगी. यानी अब ग्राहक खाते में पैसा नहीं होने पर भी रेलवे टिकट की बुकिंग (Railway Ticket Booking ) कर सकते हैं.

री पेमेंट के लिए मिलेगा इतना समय(Indian Railways Ticket

रेलवे ट‍िकट की रकम का यात्री बाद में ईएमआई (EMI) के रूप में भुगतान कर सकता है. री-पेमेंट करने के ल‍िए यात्र‍ियों को 3 से 6 महीने का समय म‍िलेगा. यह सुव‍िधा यात्रियों को आईआरसीटीसी (IRCTC) के रेल कनेक्ट एप पर मिलेगी. ‘ट्रैवल नाउ-पे लेटर’ (TNPL) सुविधा का इस्‍तेमाल आप तत्काल और नॉर्मल दोनों तरह की टिकट बुक‍िंग के ल‍िए कर सकते हैं.

CASHe की तरफ से बताया गया क‍ि TNPL के माध्‍यम से यात्री आसानी से टिकट की बुक‍िंग कर सकते हैं. टिकट बुकिंग करने के बाद ग्राहक को EMI का व‍िकल्‍प IRCTC के चेकआउट पेज पर मिलेगा.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular