Friday, September 30, 2022
spot_img
Hometrendingसरकार का बड़ा ऐलान इन किसानो के खातों में नहीं आएगी 2000...

सरकार का बड़ा ऐलान इन किसानो के खातों में नहीं आएगी 2000 रूपये कि राशि इसकी जाने वजह।

सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब इन किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं मिलेंगे- संभावना है कि पिछले एक साल से नए कृषि कानून के लिए संघर्ष कर रहे कुछ किसानों को एक और झटका लग सकता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान अभी भी अपनी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल इस बार कुछ किसानों को उनकी पीएम किसान योजना की किस्तें नहीं मिल रही हैं! इस योजना (पीएम किसान योजना) के तहत किसानों को 11 किश्तें मिली हैं।

ताकि किसानों की आर्थिक मदद की जा सके और उनकी आमदनी बढ़ाई जा सके। सरकार हर साल इस योजना (पीएम किसान योजना) के तहत किसानों के खातों में 2000 रुपये की 3 किस्तें जमा करती है। यह केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना वेब पोर्टल के माध्यम से शुरू की जा रही कई योजनाओं की मेजबानी करता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू करने से किसानों को मिल सकेंगे 6000 रुपये!

जिन किसानों को पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के रूप में चुना गया है, उन्हें उनकी नौवीं किस्त पहले ही मिल चुकी है। यदि आप अपने भुगतान या किसान लाभार्थी की स्थिति जानना चाहते हैं तो आप pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं। यदि आप इसके लिए नए हैं तो यह पोर्टल पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण करने का स्थान है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत अच्छी और लाभकारी योजना रही है।

इस वजह से किस्त नहीं मिलेगी

इस वजह से किस्त नहीं मिलेगी
किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त तकनीकी खराबी के कारण अटकी हुई है। 13 जुलाई 2021 तक पीएम किसान योजना के तहत कुल 12.30 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं, लेकिन दो करोड़ आवेदन खारिज कर दिए गए हैं। आवेदन जमा करने में त्रुटि के कारण 27.50 लाख किसानों का लेन-देन विफल रहा।

31.63 लाख हो चुके हैं किसानों के आवेदन खारिज! इस वजह से हो रही है किसानों की किश्तों में देरी! पीएम किसान योजना का फॉर्म भरते समय जरूर करें सुधारें ये गलतियां! सुनिश्चित करें कि उन्हें सही किया गया है ताकि भविष्य की किश्तों में कोई समस्या न हो! इस कार्यक्रम (पीएम किसान योजना) के लिए फॉर्म भरते समय सुनिश्चित करें कि आपने अपना नाम अंग्रेजी में लिखा है।

जिन किसानों के नाम हिंदी में आते हैं, उनके लिए आवेदन में अपना नाम अंग्रेजी में बदलना जरूरी है। आवेदन में आवेदकों के नाम और उनके बैंक खाते अलग हो सकते हैं, इसलिए नाम बदलें! नहीं तो फंस सकता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा!

पीएम किसान योजना में सुधार

पीएम किसान योजना में सुधार
किसानों की गलतियों से भरी है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना! ऐसे में आपको पीएम किसान योजना का फॉर्म भरना होगा, या फिर आपको अपनी कोई गलती सुधारनी होगी! पहला कदम pmkisan.gov.in पर जाना है।

किसान क्रेडिट कार्ड नया अपडेट 2022: अब बिना गारंटी के मिलेगा 4 लाख तक का कर्ज, यहां से करें आवेदन
पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार गाय भैंस पालने के लिए दे रही है 60000 रुपये, ऐसी योजना का लाभ उठाएं
किसानों के लिए लॉन्च हुआ किसान क्रेडिट क्रेडिट कार्ड, बेहद सस्ते कर्ज में मिलेगी इतनी सुविधाएं, आज ही करें आवेदन
ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘किसान कॉर्नर’ चुनें! आधार एडिट यहाँ उपलब्ध है, यहाँ आप जरूरत पड़ने पर अपना आधार नंबर सही कर सकते हैं! पीएम किसान योजना (जिसे पहले पीएम किसान योजना के नाम से जाना जाता था) भी बैंक खाते से अन्य त्रुटियों को सुधारने की अनुमति देता है।

पीएम किसान योजना सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

पीएम किसान योजना सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम
लाभार्थी सूची में उन किसानों की सूची है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो इस योजना (पीएम किसान योजना) से लाभान्वित होंगे! लाभ के लिए! लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के लिए पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देश के छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होगा।

लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। अब किसान कॉर्नर सेक्शन में आप “लाभार्थी सूची” के रूप में लेबल वाला एक विकल्प देख सकते हैं! पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची! उस विकल्प पर क्लिक करें और नए पेज के लोड होने की प्रतीक्षा करें!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करने के बाद, आप इस योजना (पीएफएम किसान योजना) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अब आपको अपने क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी जब आप रिपोर्ट प्राप्त करें बटन पर क्लिक करेंगे। सूची उन किसानों के नाम दिखाएगी जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना आवेदन सही ढंग से जमा किया था।

सरकार का बड़ा ऐलान इन किसानो के खातों में नहीं आएगी 2000 रूपये किओ राशि जाने इसकी वजह।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments