Friday, September 30, 2022
spot_img
HomeदेशDAP खाद्य के कीमत में हुआ बड़ा बदलाव किसानो का होगा मुनाफा...

DAP खाद्य के कीमत में हुआ बड़ा बदलाव किसानो का होगा मुनाफा देखे क्या हुआ बदलाव।

DAP New Price: इन नई कीमतों के आने के बाद किसान खाद को लेकर काफी परेशान और परेशान नजर आ रहा है. डीएपी खाद मूल्य सूची आज, अगर हम उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र के बारे में बात करते हैं जहां बिहार और नेपाल सीमा निकट है। उस क्षेत्र के बिहार और नेपाल के नागरिकों को भी खेती के लिए डीएपी और यूरिया उर्वरक के लिए पूर्वांचल के कुछ हिस्सों में जाना पड़ता है।

डीएपी खाद मूल्य सूची आज 2022

डीएपी खाद मूल्य सूची आज 2022
यदि वर्तमान में डीएपी एवं यूरिया उर्वरकों के भाव उर्वरकों में डीएपी के वर्तमान मूल्य पर ₹ 1200 प्रति 50 किलोग्राम बोरी की दर से बाजार में बिक रहे हैं। इसकी नई कीमत को देखते हुए फिलहाल इसे 150 रुपये प्रति 50 किलो के बैग में बढ़ाया गया है. कुल मिलाकर नई कीमतों में ₹1350 प्रति बैग देखने को मिल रहा है।

डीएपी और यूरिया उर्वरक कंपनियों में सबसे प्रसिद्ध कंपनी ने इफको को बताया कि उसका मानना ​​है कि डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतें महिलाओं में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के कारण हैं। भाव) में वृद्धि होगी। आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि यूरिया खाद में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल भारत से नहीं बल्कि दूसरे देशों से आयात किया जाता है। डीएपी और यूरिया उर्वरकों में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल का 90% विदेशों से आयात किया जाता है।

इसलिए डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण भी बताया जा रहा है। यही कारण है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष उर्वरक की कीमत में प्रति व्यक्ति ₹150 की वृद्धि हुई है। डीएपी खाद मूल्य सूची आज किसानों को फास्फेट उर्वरक की एक बोरी खरीदने के अलावा ₹425 प्रति बोरी देने पड़ सकते हैं।

डीएपी उर्वरक दर / यूरिया उर्वरक नई दर देखें सूची (सब्सिडी के साथ)

डीएपी उर्वरक दर / यूरिया उर्वरक नई दर देखें सूची (सब्सिडी के साथ)
डीएपी उर्वरक मूल्य सूची आज, नीचे डीएपी उर्वरक और यूरिया उर्वरक मूल्य सूची और जानकारी है जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी के तहत उपलब्ध नहीं है, यह नीचे स्पष्ट रूप से दर्ज किया गया है, आप अवश्य देखें: –

45 किलो यूरिया की एक बोरी के लिए किसान को सरकारी सब्सिडी के साथ 266.50 रुपये देने होंगे। वही डीएपी किसानों को ₹350 में 50 किलो सब्सिडी बोरी के साथ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, 50 किलो बोरी के साथ एनपीके उर्वरक खरीदने वाले किसानों को भी 14 से 70 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। एमओपी उर्वरक सब्सिडी के साथ और नई कीमत से लाभार्थी किसान को 50 किलो बोरी 17 रुपये 100 में मिलेगी।

डीएपी यूरिया उर्वरक मूल्य नई सूची 2022 (सब्सिडी के बिना)
ऐसी खेती करने से पहले हर किसान जो बिना सब्सिडी डीएपी और यूरिया उर्वरक खरीदने की सोच रहा है, बिना सब्सिडी, यूरिया उर्वरक और डीएपी उर्वरक की उपलब्ध दर सूची नीचे देखें: –

यूरिया खाद का नया भाव 2450 रुपए प्रति 45 किलो बोरी
डीएपी उर्वरक की नई कीमत ₹4073 प्रति 50 किलोग्राम बैग
एनपीके उर्वरक की नई कीमत 3291 रुपये प्रति 50 किलो बोरी
एमओपी उर्वरक की नई दर ₹26 प्रति 50 किलोग्राम बैग है।
देश में सिंचाई संसाधनों के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल पेट्रोल-डीजल पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से किसान परिवार अपनी फसलों को लेकर काफी परेशान है. ऊपर से डीएपी और यूरिया उर्वरकों के दाम बढ़ने से ये समस्याएं दोगुनी हो रही हैं। यहां केंद्र और राज्य सरकार को किसानों के हित में कुछ बड़े फैसले लेने होंगे।

DAP खाद्य के कीमत में हुआ बड़ा बदलाव किसानो का होगा मुनाफा देखे क्या हुआ बदलाव।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments