Hyundai Ioniq 5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है?

By
On:
Follow Us

Hyundai Ioniq 5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है?

हमने Hyundai Ioniq 5 को गोवा की गर्मी में तटीय सड़कों पर चलाया, यहाँ उसी के कुछ अंश हैं, जो आपको बता रहे हैं कि क्या यह वास्तव में वहाँ की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कार है।

हां, ICE मॉडल से पहले इलेक्ट्रिक कारें अस्तित्व में आई थीं। डीसी मोटर्स पर बाद में अधिक मूल्य की पेशकश के साथ, आंतरिक दहन इंजनों को पाठ्यक्रम के लिए पावरट्रेन के रूप में चुना गया था। लेकिन अब, पर्यावरणीय चिंताओं के साथ और जीवाश्मों की निर्भरता को कम करने के लिए, बिजली की जांच की जा रही है और हमारे भविष्य के पहियों के लिए ईंधन के रूप में माना जाता है। जबकि नए ब्रांड और लक्ज़री वाहन निर्माता पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कर रहे हैं, भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता – Hyundai, Ioniq 5 के साथ पूल में कूद गई है। Hyundai Ioniq 5 की कीमत 44.95 लाख रुपये है और यह 631 किलोमीटर की दावा की गई रेंज प्राप्त करती है। एक पूर्ण शुल्क। तो, क्या यह हमारे बाजार की अवधि में सबसे अच्छी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है? उत्तर जानने के लिए आगे पढ़ें।

Hyundai Ioniq 5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है?

Hyundai Ioniq 5 रिव्यु: डिजाइन – विरासत में मिला रेट्रो आकर्षण
कम वायुगतिकीय ड्रैग गुणांक को बढ़ावा देने के प्रयास में इलेक्ट्रिक वाहन अंडे के आकार के केबिन का उपयोग कर रहे हैं। Hyundai Ioniq 5 के साथ कंपनी ने इस नियम को सीधी रेखाओं और शार्प क्रीज के साथ एक हाथ की दूरी पर रखा है। इतना तो, हम शर्त लगा सकते हैं कि डिजाइनरों ने केवल पहियों और पहिया मेहराब को छोड़कर Ioniq 5 के बॉडीवर्क को उकेरने के लिए एक पैमाने का इस्तेमाल किया। Ioniq 5 में कंपनी के पहले यात्री वाहन – पोनी का सार है। इस प्रकार, रेट्रो-नेस अपील का एक हिस्सा है।

Hyundai Ioniq 5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है?

हालांकि आधुनिकता से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाता है। नाक को एक विस्तृत पियानो ब्लैक पैनल मिलता है जो वायु बांध की नकल करता है और स्लिम एलईडी हेडलैंप में विलय करता है, जो पैरामीट्रिक पिक्सेल एलईडी डीआरएल का भी उपयोग करता है। हम स्वीकार करते हैं, वे Ioniq 5 में एक गुस्से वाले चेहरे को प्रसारित करते हैं, और बम्पर को अनुकूली वेंट मिलते हैं, साथ ही क्लैडिंग के लिए एक कंट्रास्ट फिनिश होता है, जो किनारों पर चलता है। दरवाजे छुपाए गए हैंडल दिखाते हैं, और 20 इंच के रिम्स के लिए डिज़ाइन व्यस्त लेकिन आकर्षक दिखता है।

Hyundai Ioniq 5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है?

पूंछ के चारों ओर कदम, और यह दर्शाता है कि पैरामीट्रिक पिक्सेल एलईडी टेललैंप्स की मदद से सामंजस्य एक साफ तत्व है। इसके अलावा, बम्पर को नाक के समान उपचार मिलता है। जबकि Ioniq 5 में रियर वाइपर नहीं है, स्पॉइलर को दो बड़े रिक्तियों के साथ डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, कार के निचले हिस्से के आसपास दरारें बहुतायत में उपयोग की जाती हैं, जो हमें विश्वास है कि कार की सफाई करते समय एक अतिरिक्त कार्य करेगी। क्रॉसओवर जैसे सिल्हूट के साथ समग्र डिजाइन आकर्षक है। हमें जो पसंद आया वह अतिसूक्ष्मवाद है। यह घोषणा करने के लिए कि यह एक ईवी है, कोई मूर्खतापूर्ण-फंकी हरे या नीले तत्व नहीं हैं। Ioniq 5 को पारंपरिक और समकालीन रखते हुए तैयार किया गया है।

Hyundai Ioniq 5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है?

Hyundai Ioniq 5 रिव्यू: केबिन – इनोवेटिव और इंटेलिजेंट इनसाइड
सुविधाओं से भरपूर होने के अलावा Hyundai Ioniq 5 का केबिन हवादार है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंदर पर्याप्त रोशनी हो, शीर्ष पर एक विशाल आकार का चंद्र छत लगाया गया है। अफसोस की बात है, यह तय है और स्लाइड या झुकाव नहीं करता है। सफेद, ग्रे और काले रंगों के उपयोग के साथ केबिन का मुख्य आकर्षण समग्र इंटीरियर थीम बना हुआ है। हां, इसलिए इंटीरियर में आसानी से गंदे होने की प्रवृत्ति होती है। इसके अलावा, इस व्यावहारिक केबिन में बहुत सारी विचित्रताएँ हैं।

https://twitter.com/MotorOctane/status/1624368022134853633/photo/1

फीचर्स की बात करें तो Hyundai इंफोटेनमेंट यूनिट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 12.3 इंच के दो बड़े डिस्प्ले का इस्तेमाल कर रही है। वे प्रकाश की सभी प्रकार की स्थितियों में कुरकुरे और सुपाठ्य हैं। वास्तव में, निपटान के बारे में बहुत सारी जानकारी है। इन स्क्रीन के बेजल्स सफेद रंग के हैं, जो मेरी व्यक्तिगत नापसंदगी है।

स्टीयरिंग व्हील पर Hyundai का लोगो नहीं है, लेकिन हब प्यारा लगा। यह पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना है और जैविक रूप से निकाले गए पेंट के साथ समाप्त हुआ है। जबकि यह पर्याप्त नवीनता है, इसमें और भी बहुत कुछ है। पूरा सेंटर कंसोल फिसलने योग्य है, और इसमें छोटी-छोटी चीजों को स्टोर करने के लिए काफी जगह है। दो USB पोर्ट के साथ एक वायरलेस चार्जर है। जबकि Ioniq 5 पर कुल 5 यूएसबी चार्जिंग पोर्ट हैं, ये सभी टाइप-ए उदाहरण हैं। ऑफर पर डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल है, और रियर एसी वेंट पिलर-माउंटेड हैं।

Ioniq की सीटें आरामदेह और बड़ी हैं। इसमें टू-वे एडजस्टेबल फ्रंट हेडरेस्ट हैं, और सीटें अतिरिक्त थाई सपोर्ट के साथ आती हैं। पीछे की बेंच बहुत चौड़ी और जगहदार है और रिक्लाइनिंग फंक्शन के साथ आती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पीछे की सीटें चौड़ी और विशाल हैं। Ioniq 5 में अन्य पैसिव सेफ्टी सिस्टम और 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम के अलावा लेवल-2 ADAS तकनीक है। साथ ही, Ioniq में एक फ्रंक मिलता है, जो एक डफल बैग रखने के लिए पर्याप्त व्यावहारिक है, जबकि बूट कुछ पूर्ण आकार के घुमक्कड़ों को खा सकता है।

Leave a Comment