spot_img
HometrendingHonda ki ye car hongi band! : इन गाड़ियों को हौंडा हमेशा...

Honda ki ye car hongi band! : इन गाड़ियों को हौंडा हमेशा के लिए कर देगी बंद, कार लेने से पहले पढ़े ये खबर

{Honda ki ye car hongi band!]हौंडा एक विश्वशनिए कंपनी है इस कंपनी की कार को हर कोई लेना पसंद करत है और ज्यादातर परिवार वाले लोग इस कंपनी की गाड़ियों को अपनी पहली पसंद के तौर पर रखते हैं। लेकिन इन दिनों हौंडा कम्पनी को लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है और खबर ये है की कम्पनी अपनी गाड़ियों मे से कुछ गाड़ियां हमेशा के लिए बंद करना चाह रही है।

कम्पनी की सेल्स डाउन होने के चलते कंपनी को ग्रेटर नोएडा का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी बंद करना पड़ा। कंपनी ने इस प्लांट में 2020 के आखिर तक अपने प्रीमियम सेगमेंट की कार जैसे सिविक और CR-V का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। इससे पहले, होंडा ने अपडेटेड BS6 लाइनअप से अपनी लक्जरी पेशकश को भी बंद कर दिया था। जापान की कार कंपनी अब सिर्फ राजस्थान के टपुकारा में एकमात्र प्लांट ऑपरेट कर रही है।

ये गाड़ियां होंगी बंद

ET ऑटो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, होंडा कार्स इंडिया इस फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक यानी मार्च 2023 तक अपनी 3 कारों को बंद कर देगी। ये कार 4th जनरेशन सिटी सेडान, जैज हैचबैक और WRV क्रॉसओवर हैं। इनमें से भी जैज को सबसे पहले बंद किया जाएगा। होंडा जैज का प्रोडक्शन अक्टूबर 2022 में बंद हो जाएगा। उसके बाद, होंडा दिसंबर 2022 में 4th जनरेशन सिटी सेडान का प्रोडक्शन और आखिर में मार्च 2023 में WRV क्रॉसओवर का प्रोडक्शन बंद कर देगी। इसका मतलब है कि मार्च 2023 के बाद होंडा कार्स इंडिया केवल भारत में 5th जनरेशन सिटी, सिटी हाइब्रिड और अमेज सेडान ही बेचेगी। हालांकि, भारतीय बाजार में कंपनी SUV सेगमेंट के साथ वापसी कर सकती है। कंपनी इस सेगमेंट पर काम भी कर रही है

कम्पनी को अमेज और सिटी का सहारा

होंडा जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी SUV उतारने वाली है। माना जा रहा है कि इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टॉस, स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगुन जैसी कॉम्पैक्ट C-सेगमेंट SUVs से होगा। इनता ही नहीं, मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर से भी इसका मुकाबला होगा। इस समय होंडा के लिए रीढ की हड्डी होंडा अमेज और सिटी है। होंडा के कुल मार्केट शेयर में इनका क्रमशः 50% और 30% योगदान है। वहीं, WR-V 12% और जैज 8% योगदान देती है। होंडा के पास कोई SUV नहीं है, जिसके चलते भी कंपनी को नुकसान हो रहा है। भारत में कुल कार बिक्री में SUV का 32% योगदान है। होंडा के मुताबिक, ये आंकड़ा बढ़कर 40% होने की उम्मीद है।

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular