Himalayan Bakra – पहाड़ों पाया जाने वाला ये बकरा चढ़ जाता है खड़ी चढ़ाई 

हिमालयन पहाड़ों में जाने वाली ये है बकरे की ख़ास प्रजाति 

Himalayan Bakraहिमालयन आइबेक्स एक अद्भुत जानवर है, जो एक जंगली बकरे की प्रजाति है। यह बकरा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ट्रांस हिमायली क्षेत्रों में पाया जाता है। इसे देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि इससे बढ़कर कोई पर्वतारोही नहीं है, क्योंकि जिन पहाड़ियों पर पर्वतारोही बिना जरूरी उपकरणों के नहीं चढ़ सकते हैं, ये बकरे उन खड़ी चट्टानों पर मिनटों में ही चढ़ जाते हैं। उनकी चाल को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो जाता है। एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जो इन अद्भुत जानवरों के साथ जुड़ा हुआ है।

खड़ी चट्टान पर चढ़ जाते हैं | Himalayan Bakra 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो @gunsnrosesgirl3 नाम की यूजर ने शेयर किया है, जिसके कैप्शन में लिखा गया कि जिस तरह से ये बकरा खड़ी और विशाल चट्टान पर चढ़ता है, उस पर यकीन करना मुश्किल है। पोस्ट किए जाने के बाद से अबतक वीडियो पर 5 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। इसके साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 

इस वायरल वीडियो (Himalayan ibex Viral Video) में आप देख सकते हैं कि कैसे ये बकरा ऊंची और खड़ी पहाड़ी पर चढ़ता है। वहीं इंस्टाग्राम पर @inflooensingh नाम के यूजर ने इस बकरे की तस्वीरों को शेयर किया है, जिनमें आप देख सकते हैं कि यह जानवर कैसा दिखता है।

क्या है इनकी खासियत | Himalayan Bakra 

एक रिपोर्ट में conservationindia.org ने बताया है कि हिमालयी आइबेक्स घास, काई और छोटी झाड़ियां खाते हैं। सर्दियों में, जब पहाड़ बर्फ से ढक जाते हैं तो यह भोजन की तलाश में निचली ऊंचाई की पहाड़ियों की ओर लौट आते हैं। गर्मियों में बर्फ पिघलते ही यह वापस ऊपरी पहाड़ियों में चले जाते हैं। इनका साइंटिफिक नाम Capra sibirica Himalayensis है। इनके सींग घुमावदार होते हैं और इनका वजन लगभग 90 किलोग्राम तक हो सकता है।

Source Internet