HomeदेशGujrat Election:गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 दो चरणों में होंगे गुजरात चुनाव, 4...

Gujrat Election:गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 दो चरणों में होंगे गुजरात चुनाव, 4 दिसंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया!

Gujrat Election:गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 दो चरणों में होंगे गुजरात चुनाव, 4 दिसंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया! ईसी कांग्रेस प्रश्न भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के लिए आज (गुरुवार) दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इससे पहले भी कांग्रेस ने चुनाव आयोग की सत्यनिष्ठा पर सवाल उठाए थे. कांग्रेस ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर भारत चुनाव आयोग की स्वायत्तता का मजाक उड़ाया। वहीं बीजेपी ने इसे हार के डर से कांग्रेस से माफीनामा करार दिया.

Gujrat Election

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर साधा निशाना

कांग्रेस ने एक ट्वीट के जरिए भारत के चुनाव आयोग की स्वायत्तता पर सवाल उठाया। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत का चुनाव आयोग एक स्वायत्त संस्था है। वह निष्पक्ष चुनाव करवाते हैं।

बीजेपी का पलटवार

चुनाव आयोग के संबंध में कांग्रेस के ट्वीट का जवाब देते हुए, भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया कि चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही कांग्रेस ने दोनों राज्यों में हार के डर का अपना सामान्य बहाना शुरू कर दिया था। चुनाव आयोग पर ध्यान दें क्योंकि राहुल को बचाने की जरूरत है। परिवार प्रणाली में लोकतंत्र के लिए एक सशर्त प्रतिबद्धता है। ईसीआई ठीक है अगर वे जीत गए!

चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. आधिकारिक चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद गुजरात में आदर्श आचार संहिता लागू की जाएगी। गुजरात में दिसंबर के पहले सप्ताह में दो चरणों में मतदान होने की संभावना है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है। जबकि 2017 में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक साथ चुनाव हुए थे। 14 अक्टूबर को, चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की, जो 12 नवंबर को एक ही चरण में होंगे और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज (3 नवंबर) हो सकता है. चुनाव आयोग (ईसी) आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. चुनाव आयोग आज गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक इस बार भी गुजरात में पहले की तरह दो चरणों में मतदान होगा और चुनाव प्रक्रिया 4 दिसंबर तक पूरी होने की उम्मीद है. वहीं अगर मतदान की बात करें तो पहले चरण का मतदान हो सकता है. नवंबर के अंतिम सप्ताह में और दूसरे चरण का मतदान दिसंबर की पहली तारीखों में किया जा सकता है।

इन शर्तों पर चर्चा करें

चुनाव आयोग 1 दिसंबर और 4 दिसंबर को गुजरात में भी चुनाव करा सकता है। वहीं, अगर हम गुजरात चुनाव के लिए वोटों की गिनती की बात कर रहे हैं, तो गुजरात चुनाव परिणामों के लिए वोटों की गिनती हिमाचल के साथ ही होने की उम्मीद है। प्रदेश यानी 8 दिसंबर को। गुजरात में बीजेपी पिछले 27 साल से सत्ता में है.

Gujrat Election:गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 दो चरणों में होंगे गुजरात चुनाव, 4 दिसंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया!

बीजेपी की अहम बैठक

जहां आज दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग अपनी प्रेस कांफ्रेंस करेगा, वहीं इससे पहले गुजरात बीजेपी की अहम बैठक शुरू हो चुकी है. यह बैठता है और तीन दिनों तक रहता है। आपको बता दें कि इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हैं, जो गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आज इस अहम बैठक में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात के राष्ट्रपति आर पाटिल भी मौजूद हैं. इस बैठक में टिकट वितरण पर चर्चा होने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

Most Popular