spot_img
HomeदेशGrameen news : ग्रामीण युवको को मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण करे आवेदन

Grameen news : ग्रामीण युवको को मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण करे आवेदन

जानें, क्या है राज्य सरकार की योजना और इससे ग्रामीण युवाओं को लाभ

सरकार की ओर किसानों के लिए कई प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ किसानों को हो रहा है। इसी क्रम में युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से सरकार की ओर से कौशल विकास योजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ विशेष कर ग्रामीण युवाओं को मिलेगा। इस योजना के तहत बिहार कृषि विभाग की ओर से कृषि यंत्रीकरण योजना शुरू की गई है। सरकार का मनना है कि इस योजना से ग्रामीण इलाकों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना की जानकारी दे रहे हैं।  

क्या है कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना

बिहार में कृषि विभाग की ओर से कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को कृषि यंत्रों की मरम्मत करने हेतु प्रशिक्षण दिया जा है। जिससे युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा तथा किसानों को कृषि कार्यों के लिए आसानी से कृषि मशीनों की मरम्मत की जा सकेगी। इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के युवाओं को नि:शुल्क कृषि यंत्रों का प्रशिक्षण देने जा रही है। बिहार सरकार ने कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना के तहत वर्ष 2022-23 में प्रशिक्षण हेतु करीब 2 करोड़ 76 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा राज्य के युवाओं से आवेदन मांगे गए हैं।

किन जिलों के युवा प्रशिक्षण के लिए कर सकेंगे आवेदन

कृषि यंत्रों के मरम्मत करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण के लिए 10 जिलों का चयन किया गया है। इनमें समस्तीपुर, दरभंगा, मुज्जफरपुर, बेगुसराय, वैशाली, भागलपुर, मुंगेर, बाँका, कटिहार एवं मधेपुरा जिलों के इच्छुक युवाओं को कृषि यंत्रों के मरम्मत के निमित्त स्वरोजगार एवं कौशल विकास हेतु 26 दिन का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

किस जगह पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

आवासीय प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग जिलों के किसानों को अलग-अलग जिलों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए जिलों के अनुसार प्रशिक्षण केंद्र का चयन किया गया है, जो इस प्रकार हैं-

  • समस्तीपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय एवं वैशाली के योग्य मरम्मत कर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्विद्यालय, पूसा समस्तीपुर में संचालित किया जाएगा।
  • भागलपुर, मुंगेर, कटिहार एवं मधेपुरा के योग्य मरम्मत कर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम बिहार कृषि विश्वविद्यालय, साबौर, भागलपुर में संचालित किया जाएगा। 

प्रशिक्षण के लिए क्या चाहिए योग्यता

पहले से यंत्र मरम्मत कार्य में संलग्न / अर्द्धकुशल मरम्मत्तकर्ता, एक पंचायत में एक से अधिक आवेदक का चयन नहीं किया जाएगा। इसके लिए न्यूनतम योग्यता-हिंदी भाषा लिखने एवं पढऩे योग्य होना आवश्यक है।

प्रशिक्षण के दौरान क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं के ठहरने एवं भोजन आदि की व्यवस्था कृषि विभाग द्वारा नि:शुल्क की जाएगी। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले प्रशिक्षु को यंत्र मरम्मति हेतु नि:शुल्क टूल कीट उपलब्ध करवाई जाएगी। 

नि:शुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कहां करें आवेदन

राज्य के इच्छुक युवा से सरकार ने योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आंमत्रित किए हैं। राज्य के संबंधित जिलों के इच्छुक श्रमिक अपनी सुविधानुसार कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन 11 जून 2022 से 3/12/2022 के दौरान कर सकते हैं। प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को कृषि विभाग के पोर्टल- www.farmech.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। विशेष जानकारी के लिए संबंधित जिले के सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) / जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular