90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन

Bakri Palan किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं, यही कारण है कि सरकार भी पशुपालन पर जोर दे रही है, इसे देखते हुए राज्य सरकार ने बकरी पालन ( Bakri Palan ) के लिए बड़ी योजना बनाई है 90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन ( Bakri Palan ) पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन।

इस योजना के तहत किसानों को एक करोड़ रुपये तक का कर्ज दिया जा रहा है। अगर आप बकरी पालन ( Bakri Palan ) करना चाहते हैं और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन लेकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं। जानिए लोन से जुड़ी जरूरी बातें और बैंक से जुड़ी आसान प्रक्रिया

ये खबर भी पढ़िए – Sher Aur Hiran Ka Video – खूंखार शेरों के झुंड ने हिरण को बनाया अपना शिकार 
90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन

90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन

हमारे देश में कृषि व्यवसाय के साथ-साथ पशुपालन हमारे देश में। जिसमें बकरी पालन ( Bakri Palan ) और अन्य व्यवसाय भी शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश गरीब लोग बकरी पालन ( Bakri Palan ) करते हैं। बकरी पालन ( Bakri Palan ) में बहुत कम लागत और उच्च लाभ होता है, लेकिन किसान और पशुपालक किसान आर्थिक तंगी के कारण चाह कर भी बड़े पैमाने पर बकरी पालन का व्यवसाय नहीं कर पा रहे हैं, इसीलिए सरकार अब इस योजना पर ऋण प्रदान कर रही है, इस ऋण पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन

बकरी पालन ( Bakri Palan ) के लिए दो तरह की योजनाएं हैं। एक योजना के तहत 10 बकरियों पर एक बकरी दी जाती है, कुल 11 नग। इस योजना पर 90% सब्सिदी दी जाती है। हाल ही में एक बड़ी योजना बनाई गई है, जिसके तहत बकरी पालन योजना के तहत किसानों को एक करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जाएगा, इस ऋण पर 90% सब्सिडी दी जाएगी।

नाबार्ड बैंक दे रही हैं इतनी सब्सिडी

बकरी पालन के लिए ऋण देने में अन्य बैंकों की तुलना में नाबार्ड बैंक सबसे आगे है। बकरी पालन के लिए नाबार्ड के तहत सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। बकरी पालन के लिए नाबार्ड बैंक के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) और बीपीएल श्रेणी के लोगों को 50% तक की सब्सिडी मिल सकती है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को 40% की सब्सिडी मिलती है। दिया जाता है। सब्सिडी की अधिकतम राशि 50 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन

90% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही बकरी पालन पर लोन जानिए कैसे करे आवेदन

नाबार्ड योजना के तहत बैंकों द्वारा कौन से ऋण दिए जाते हैं?

कई बैंक नाबार्ड योजना ( NABARD Yojana ) के अंतर्गत आते हैं जो बकरी पालन ( Goat Farming ) को प्रोत्साहित करने के लिए ऋण प्रदान करते हैं। इन बैंकों से कर्ज लेकर आप बकरी पालन ( Bakri Palan ) से मिलने वाली सब्सिडी का भी आसानी से लाभ उठा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं।

  1. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक,
  2. व्यावसायिक बैंक,
  3. शहरी बैंक,
  4. ग्रामीण विकास बैंक,
  5. राज्य सहकारी कृषि आदि।

बकरी पालन लोन के लिए आवेदन कैसे करें

  1. इच्छुक किसान को बकरी पालन ऋण के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन ऋण के लिए आवेदन करना होगा।
  2. इसके लिए आपको बैंक की ओर से एक फॉर्म दिया जाएगा।
  3. फॉर्म लेने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भरना है।
  4. इसके साथ ही इसमें मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी।
  5. अब फॉर्म में भरी गई जानकारी का सत्यापन बैंक के अधिकारी करेंगे।
  6. अगर फॉर्म में भरी गई जानकारी में सब कुछ सही है तो वेरिफिकेशन के बाद लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

बैंक लोन पर कितना ब्याज लगता है?

यदि बकरी पालन में रुचि रखने वाला व्यक्ति बैंक से ऋण लेना चाहता है, तो आपको बता दें कि बकरी पालन योजना ( Bakri Palan Yojana ) के तहत बकरी पालन के लिए ऋण 11.20 प्रतिशत की दर से दिया जाता है। प्रति वर्ष। यह ऋण राशि आप अपनी नजदीकी वित्त कंपनी, सरकारी बैंक, निजी बैंक, लघु वित्त बैंक से भी प्राप्त कर सकते हैं।