Bank Holiday – महीने में 11 दिन बंद रहने वाले हैं बैंक इन तारीखों का रखें ध्यान 

यहाँ देखें फरवरी माह में पड़ने वाले बैंक हॉलिडे की लिस्ट 

Bank Holidayफरवरी माह का आरंभ होने वाला है। इस माह में बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगे। इसमें दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार भी शामिल है। बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं।

इस तरह से रहेंगी छुट्टियां | Bank Holiday 

कुछ बैंक स्टेट-स्पेशल छुट्टियों में शामिल होंगे और नेशनल हॉलिडे के दौरान, देश भर में बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन कैटेगरीज में विभाजित किया है – निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां; परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान छुट्टियों के तहत छुट्टियां और बैंकों का खाता बंद करना। ध्यान देने योग्य है कि RBI अपनी छुट्टियों के कार्यक्रम को आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सूचित करता है, जिसमें इसकी वेबसाइट और बैंकों और वित्तीय संस्थानों को अधिसूचनाएं शामिल होती हैं।

बैंक हॉलिडे की सूची 

10 फरवरी: दूसरा शनिवार/लोसर जिसमें गंगटोक बंद रहेगा.

11 फरवरी: रविवार

14 फरवरी: बसंत पंचमी/सरस्वती पूजा (श्री पंचमी) (अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे)

15 फरवरी: लुई-नगाई-नी (इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे)

18 फरवरी: रविवार

19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (बेलापुर, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद रहेंगे)

20 फरवरी: राज्य दिवस/राज्यत्व दिवस के कारण आइजोल, ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे.

24 फरवरी: दूसरा शनिवार

25 फरवरी: रविवार

26 फरवरी: न्योकुम (ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे)

इस बीच, प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर के बैंकों के बंद होने के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं तक राष्ट्रव्यापी पहुंच बनी रहेगी। व्यक्तियों के लिए यह अनिवार्य हो जाता है कि वे निर्धारित बैंक छुट्टियों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं, स्पेशल तारीखों का ध्यान रखें, जिससे वे सावधानीपूर्वक अपनी नजदीकी शाखाओं में जाने की योजना बना सकें।

ऑनलाइन बैंकिंग रहती है चालू | Bank Holiday 

ध्यान दिया जाता है कि बैंकों में अवकाश होने के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग हमेशा चालू रहती है। यह सुविधा इस बात को ध्यान में रखकर प्रदान की जाती है कि किसी ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने या एटीएम से नगद निकासी में किसी तरह की कोई समस्या न हो। अगर किसी को एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने की जरूरत होती है, तो वह ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा सकता है। वहीं, नगद निकासी के लिए बैंकों के एटीएम हमेशा खुले रहते हैं। वह अपने आवश्यक काम को पूरा करने के लिए बैंकों के एटीएम से नगद निकासी कर सकता है।

Source Internet