GK Update : 14 देशों से लगती है जिस देश की इंटरनेशनल  सीमा, क्या आप जानते हैं  नाम   

भारत देश का है पडोसी 

GK Update – भारत की सीमा 7 देशों से संबंधित है। प्रत्येक देश की सीमा किसी दूसरे देश के साथ संपर्क में है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा कौन सा देश हो सकता है जिसकी सीमाएं 5, 6, 9 या 10 नहीं, बल्कि 14 देशों के साथ हों? यह देश भारत का पड़ोसी भी है।

एकमात्र ऐसा देश जिसकी सीमाएं दुनिया के सबसे अधिक देशों से जुड़ी | GK Update

हम चीन के बारे में बात कर रहे हैं, जो दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसकी सीमाएं दुनिया के सबसे अधिक देशों से जुड़ी हुई हैं। इस देश की सीमाएं अफगानिस्तान, भूटान, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिज़स्तान, लाओस, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, और वियतनाम से मिलती हैं। यहाँ तक ​​कि चीन के कुछ कम ज्यादा से ज्यादा देशों के साथ अच्छे संबंध हैं।

भारत की सीमा

भारत की सीमा 7 देशों से मिलती है, जिनमें अफगानिस्तान, पाकिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, और म्यांमार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, भारत की समुद्री सीमा श्रीलंका और मालदीव से भी संपर्क में है। इस लिहाज से, इन्हें भारत के पड़ोसी देश माना जा सकता है।

भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है, जो कि इसे दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश बनाता है, लेकिन भारत सबसे कम सीमा अपने पड़ोसी देश अफगानिस्तान के साथ साझा करता है। भारत अफगानिस्तान के साथ सिर्फ अपनी 106 किलोमीटर की सीमा को साझा करता है, जो सबसे कम है। इसे दुरंड रेखा से भी जाना जाता है।

सबसे छोटी सीमा | GK Update

जहां चीन दुनिया के सबसे अधिक देशों के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है, वहीं एक देश ऐसा भी है जो सबसे छोटी सीमा के लिए जाना जाता है। हम इस बात को स्पेन के बारे में कह रहे हैं, जो अपनी खूबसूरती और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है।

स्पेन का लंबा सीमा पुर्तगाल और फ्रांस के साथ साझा होता है, लेकिन इसकी एक सीमा बहुत ही छोटी है, जो एक गली या पगडंडी के समान है। यह सीमा एंडोरा, यूनाइटेड किंगडम के जिब्राल्टर, और मोरक्को के साथ होती है। ये सीमा लगभग 85 मीटर लंबी है, जो एक 19000 वर्गमीटर के चट्टान से जुड़ती है, और मोरक्को के समुद्र तट से मिलती है। इसे दुनिया की सबसे छोटी सीमा भी माना जाता है।

Source Internet

1 thought on “GK Update : 14 देशों से लगती है जिस देश की इंटरनेशनल  सीमा, क्या आप जानते हैं  नाम   ”

Comments are closed.