Desi Jugaad: 1000 ईंटो की मदद से युवक ने घर पर ही बना दिया देसी कूलर! ठंडी हवा देने में AC भी फ़ैल…

Desi Jugaad: 1000 ईंटो की मदद से युवक ने घर पर ही बना दिया देसी कूलर! ठंडी हवा देने में AC भी फ़ैल…, गर्मी का कहर इस साल कुछ ज़्यादा ही बढ़ गया है, शायद पिछले कई सालों में सबसे ज़्यादा. हर तरफ लू चल रही है और राहत पाना मुश्किल हो गया है. ऐसे हालात में तो बचाव का सबसे अच्छा तरीका AC ही है, लेकिन ये हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता. भले ही AC की कीमतें कम हुई हैं, फिर भी ये अभी भी बहुत से गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के बजट से बाहर है, खासकर गांवों में रहने वालों के लिए. ऐसे लोगों को पंखे से ही काम चलाना पड़ता है.

ये भी पढ़े- किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है सुपरस्टार रजनीकांत का घर! शाहरुख खान के मन्नत को देता है टक्कर

Desi Jugaad: 1000 ईंटो की मदद से युवक ने घर पर ही बना दिया देसी कूलर!

लेकिन जुगाड़ के मामले में भारत का तो कोई सानी नहीं है! हाल ही में एक शख्स ने अपनी सूझबूझ का कमाल दिखाते हुए ईंटों और सीमेंट से अपना खुद का “देसी कूलर” बना डाला है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सुनने में ये भले ही अजीब लगे, लेकिन माना जाता है कि ये देसी AC भी उतनी ही ठंडक देता है जितना एक आम AC देता है.

ये “देसी कूलर” बनाने में 1000 ईंटों और 5 बोरी सीमेंट का इस्तेमाल हुआ है. ऊपर की तरफ पाइप का जाल लगा होता है. सीमेंट से बना होने की वजह से पानी गर्म नहीं होता. इसमें 300 लीटर की पानी की टंकी भी होती है, जिसे एक बार भरने के बाद तीन दिन तक दोबारा भरने की जरूरत नहीं पड़ती. इस तरह ये कमाल का कूलर कमरे में ठंडी हवा भर देता है.

ये भी पढ़े- Viral Video: चीन वालो ने बना दिया नकली झरना, असलियत जानकर आप भी रह जायेगे दंग

Desi Jugaad: देखे वीडियो-

ऊपर पंखा लगा होता है और अंदर एक छोटा पंप लगा होता है जो पूरे कूलर में पाइप के रास्ते पानी पहुंचाता रहता है. ईंटें भींग जाने के बाद पूरे दिन लगातार ठंडी हवा निकलती रहती है. बनाने वाले का कहना है कि इस कूलर में ना तो कोई खास घास (special grass) की जरूरत है और ना ही मधुकोश जैसा जाल (honeycomb mesh). इसकी देखरेख भी बहुत कम करनी पड़ती है. वीडियो के बैकग्राउंड में एक आवाज ये भी बता रही है कि इसे लगाना तो एक साधारण कूलर से काफी सस्ता है, वहीं ठंडक के मामले में भी कोई कमी नहीं रहती. ये ईंटों वाला कूलर वाकई में अनोखा है, लेकिन सभी लोग इससे खुश नहीं हैं. कुछ लोगों को ये चिंता है कि इससे निकलने वाली हवा में धूल के कण हो सकते हैं.

1 thought on “Desi Jugaad: 1000 ईंटो की मदद से युवक ने घर पर ही बना दिया देसी कूलर! ठंडी हवा देने में AC भी फ़ैल…”

Comments are closed.