HometrendingDaily Bath Side Effects - अगर आपको भी है ठंड में रोज...

Daily Bath Side Effects – अगर आपको भी है ठंड में रोज नहाने की आदत तो सावधान

इससे होने वाले नुकसान जानकर आप भी नहीं नहाएंगे

Daily Bath Side Effectsसर्दियों के शीतकालीन प्रात:काल में नहाने की प्रक्रिया को लेकर कई लोगों में अनिच्छा होती है। वैश्विक त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, प्रतिदिन की नहाने से हमारे शरीर पर अत्यधिक (negative impact of daily bathing) असर पड़ सकता है, क्योंकि हम अत्यधिक नहाने का अनुभव करते हैं। इस लेख में, हम विचार करेंगे कि नित्य नहाने का हमारे लिए कैसा प्रभाव हो सकता है और क्यों हमें सर्दियों (Winter bathing side effects) में इसे कम करना चाहिए। चलिए, इसे समझते हैं।

ठंड में रोज नहाने से होने वाले नुकसान | Daily Bath Side Effects

अगर आप हर शीतकालीन प्रात:काल को अधिक समय तक गर्म पानी से नहा रहे हैं ताकि आपको ठंड से राहत मिले, तो आप अपने शरीर को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह आपके शरीर की प्राकृतिक नमी को हर लेता है और त्वचा पर असर डालता है।

स्किन विशेषज्ञ अनुसार, सर्दियों में नहाने की आधिकता को कम से कम तीन दिनों में एक बार पर सीमित रखना चाहिए। रोजगार में गर्म पानी से नहाने से आपके नाखूनों को बुरा प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि यह उन्हें क्षय कर सकता है। जब आप नहाते हैं, तो नाखून पानी को अधिक सोखते हैं, जिससे वे अपनी प्राकृतिक मौइस्तुरी और तेल को खो सकते हैं, जिससे वे सूख और कमजोर हो सकते हैं।

आईएस 1172 के अध्ययन में उजागर किया गया है कि एक सामान्य व्यक्ति द्वारा दिन में केवल 55 लीटर पानी का उपयोग नहाने में होता है। यदि आप शॉवर का उपयोग शुरू करते हैं जिससे कम पानी की खपत होती है, तो भी आप अधिक पानी का अपव्यय कर रहे हैं।

Source Internet

Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular