Benefits of Pomegranate Peels – अनार के छिलके का भी हो सकता है कई तरह से इस्तेमाल  

फेंकने से पहले जान लें ये ट्रिक्स 

Benefits of Pomegranate Peelsअनार के फायदों को देखकर एक मुहावरा उत्पन्न हुआ है, “एक अनार और सौ बीमार.” इस फल का सेहत के लाभ के साथ-साथ त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण स्तर पर उपयोग होता है, क्योंकि इसमें विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। हालांकि, अनार के छिलकों पर बहुत से लोगों की ध्यान नहीं जाता है। अनार के छिलकों को बाहर निकालकर, उन्हें सीधे कूड़ेदान में डाला जाता है जिससे कि इसका उपयोग किया जा सके। इससे यह स्पष्ट होता है कि अनार के छिलकों (Pomegranate Peels) को भी विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है और इनसे कई लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। यहां जानिए किस प्रकार अनार के छिलकों को पुनः प्रयोग किया जा सकता है और इनका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

इस तरह करें छिलकों का इस्तेमाल | Benefits of Pomegranate Peels 

अनार के छिलकों को सुखाने के लिए इन्हें सूखा सकते हैं। सूखे अनार के छिलकों का कई उपयोग हो सकता है। इन छिलकों को सुखाने के लिए, आप इन्हें 3 से 4 दिन तक धूप में रख सकते हैं। इसके अलावा, इन छिलकों को ओवन में 20 मिनट के लिए 350 डिग्री तापमान पर सुखा सकते हैं। जब छिलके पूरी तरह से सूख जाएं, तो आप इन्हें पीसकर पाउडर (Pomegranate Peel Powder) बना सकते हैं। इस पाउडर का उपयोग चाय बनाने से लेकर फेस पैक बनाने तक में किया जा सकता है।

फेस पैक तैयार करें 

अनार के छिलकों का पाउडर उपयोग करके एक फेस पैक तैयार किया जा सकता है। सूखे हुए अनार के छिलकों को पीसकर इस पाउडर में शहद और दही मिलाकर एक पैक बना सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इससे स्किन की चमक बढ़ जाती है।

हर्बल टी बनाएं | Benefits of Pomegranate Peels 

हर्बल टी का आपने कई प्रकार का अनुभव किया होगा, लेकिन अब आप अनार के छिलकों से बनी हर्बल टी (Herbal Tea) का आनंद लें। इस हर्बल टी को बनाने के लिए, अनार के छिलकों का पाउडर गरम पानी में मिलाएं। इसमें हल्का नींबू का रस या शहद भी मिलाया जा सकता है। तो, तैयार है आपकी स्वादिष्ट अनार फ्लेवर वाली चाय।

सिरका बना सकते हैं 

अनार के फ्लेवर का सिरका बनाने के लिए, अनार के छिलकों को पानी में भिगोकर रखें। इस पानी में थोड़ी चीनी भी मिला सकती है। कुछ दिनों के फर्मेंटेशन के बाद सिरका तैयार हो जाएगा। इस सिरके को सलाद में भी उपयोग किया जा सकता है।

हाइड्रेशन में मददगार | Benefits of Pomegranate Peels 

हाइड्रेशन के लिए एक स्वादिष्ट अनार फ्लेवर वाला पानी तैयार किया जा सकता है। यह पानी स्वाद में अच्छा होता है और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की तरह सेहत पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है। अनार इंफ्यूज्ड पानी बनाने के लिए, अनार के छिलकों को धोकर पानी में डालकर रखें। कुछ देरों बाद इस पानी को पी सकते हैं।

Source Internet 
Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।