CNG And iCNG – आखिर CNG से क्यों अलग और बेहतर है iCNG यहाँ जाने फर्क 

माइलेज के मामले जाने कौन सी है खास 

CNG And iCNGपेट्रोल की महंगाई के कारण, सीएनजी कारों की मांग में वृद्धि हो रही है। कंपनियाँ अब तेजी से पेट्रोल कारों के सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर रही हैं। इसी बीच, iCNG कारों की भी बढ़ती है। CNG और iCNG कारों में अंतर के बारे में जानें और कौन सा विकल्प बेहतर है, इस बारे में हम आपको बताएंगे।

क्या है खासियत | CNG And iCNG 

CNG और iCNG कारों के बीच मुख्य अंतर यह है कि iCNG कारों में इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी होता है, जिससे कार को एक्स्ट्रा पॉवर मिलती है। इससे कार की पॉवर और माइलेज दोनों में बेहतरी होती है। सीएनजी कारों का इंजन पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलता है, जबकि iCNG कारों में इस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाता है।

अधिक माइलेज 

iCNG कारों की प्रमुख विशेषता है उनकी अधिक माइलेज क्षमता, जो साधारण सीएनजी कारों के मुकाबले 12-15 फीसदी अधिक होती है। यदि सीएनजी कार एक किलो सीएनजी में 20 किलोमीटर का माइलेज प्रदान करती है, तो iCNG कार में 22-23 किलोमीटर का माइलेज प्राप्त किया जा सकता है।

पोलुशन भी होता है कम | CNG And iCNG 

iCNG कारें, इलेक्ट्रिक मोटर और अधिक माइलेज के कारण, प्रदूषण को कम करती हैं जबकि साधारण CNG कारों से। हालांकि, iCNG कारें महंगी होती हैं, लेकिन उनके चलाने का खर्च साधारण CNG कारों के मुकाबले कम होता है। इसके अलावा, iCNG कारें पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाती हैं और चलाने में भी अधिक पावरफुल महसूस होती हैं।

Source Internet