HometrendingExam: कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर...

Exam: कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर इस समय हो सकती है परीक्षा जाने पूरी खबर।

कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर इस समय हो सकती है परीक्षा जाने पूरी खबर।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर इस समय हो सकती है परीक्षा जाने पूरी खबर।एमपी बोर्ड (MP Board) 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए परीक्षा की संभावित तिथि की घोषणा कर दी गई है। समय-समय पर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा छात्रों के लिए त्रैमासिक परीक्षा (quarterly exam) का आयोजन किया जाता है। MP Board 9वीं-12वीं की त्रैमासिक परीक्षा के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी किया गया है।

कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर इस समय हो सकती है परीक्षा जाने पूरी खबर।

दरअसल लोक शिक्षण संचालनालय के अपर संचालक कामना आचार्य द्वारा मध्य प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है। 17 अगस्त को डीईओ (DEOs) को जारी पत्र में कहा गया है कि 9वीं से 12वीं तक की त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन 19 सितंबर से होना संभावित है। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए गए।

Exam: कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर इस समय हो सकती है परीक्षा जाने पूरी खबर।

अपर संचालक ने अपने आदेश में सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि सभी छात्रों के विषय वार नामांकन अनिवार्य रूप से पोर्टल पर अपलोड कर दिए हैं। इसके अलावा पाठ्यक्रम को पूरा करने की तैयारी शुरू की जाए। विषयवार नामांकित छात्रों की संख्या के अनुसार ही प्रश्न पत्र ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे। 2022-23 शिक्षा सत्र शुरू हुए 3 महीने होने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है।Exam: कक्षा 9वी से ले कर 12वी तक के लिए बड़ी खबर इस समय हो सकती है परीक्षा जाने पूरी खबर।

अतः त्रैमासिक परीक्षा के माध्यम से छात्रों के विषय विज्ञान का आकलन किया जाता है। वही अर्धवार्षिक और फिर वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है। बोर्ड परीक्षा के आयोजन के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है। इस वर्ष बोर्ड परीक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सिलेबस सहित अंक योजना ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि अंक-योजना सहित सिलेबस के अनुसार ही पढ़ाई जारी रखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular