Citroen Basalt SUV | कंपनी ने शानदार डिज़ाइन वाली इस नई SUV को किया लॉन्च 

कॉन्सेप्ट’ के रूप में किया गया पेश 

Citroen Basalt SUV – सिट्रॉएन ने बासाल्ट विजन SUV-coupe को लॉन्च किया है। यह कंपनी के C-क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत चौथी मॉडल है। इसे फिलहाल ‘कॉन्सेप्ट’ के रूप में पेश किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे भारतीय बाजार में अक्टूबर 2024 में त्योहारी सीजन से पहले बिक्री के लिए उतारा जाएगा। सिट्रॉएन बासाल्ट पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों वर्जन में उपलब्ध हो सकती है। इसका मुकाबला बाजार में टाटा कर्वव से होगा, जिसके कुछ ही महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है।

डिजाइन की बात करें तो यह Citroen C3 Aircross से काफी समान है, न केवल डिजाइन में बल्कि साइज में भी। दोनों गाड़ियों की लंबाई लगभग 4.3 मीटर है। ग्रिल पर लगे यूनीक फिनिश वाले इनसर्ट के अलावा, गाड़ी का फ्रंट डिजाइन बिल्कुल C3 Aircross जैसा ही है। इसमें C3 Aircross की तरह ही क्रोम फिनिश में लोगो, डुअल-स्लेट ग्रिल और सिल्वर-कलर्ड स्किड प्लेट है।

हालांकि, इसमें मौजूदा सिट्रॉएन गाड़ियों में हेलोजन लाइट्स की जगह प्रीमियम और मॉडर्न दिखने वाले प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं। LED DRLs और बोनट का डिजाइन भी C3 Aircross जैसा है। साइड प्रोफाइल में, व्हील आर्च के चारों तरफ चौकोर प्लास्टिक क्लैडिंग, पुल-टाइप डोर हैंडल और रूफलाइन हैं, जो बूट से बखूबी मिलती है।

Basalt Vision SUV-coupe में गन-मेटल फिनिश वाले अलॉय व्हील्स हैं। यह नहीं पता है कि प्रोडक्शन मॉडल में भी यही व्हील्स मिलेंगे या नहीं। टेल-लैंप क्लस्टर नए डिजाइन का है। यह C3 Aircross से थोड़ा बड़ा है। बम्पर को डुअल-टोन ब्लैक और सिल्वर फिनिश में दिया गया है।

कंपनी ने इसके केबिन डिजाइन की कोई तस्वीर साझा नहीं की है। लेकिन, माना जा रहा है कि इसके इंटीरियर में कई चीजें C3 Aircross जैसी हो सकती हैं, जिसमें डैशबोर्ड भी शामिल है। यह काफी फीचर-लोडेड गाड़ी हो सकती है। इसमें वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री और इलेक्ट्रिक फोल्डिंग मिरर जैसे कई फीचर्स हो सकते हैं।

इसमें वही 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो C3 Aircross में भी होता है। यह 108bhp पावर प्राप्त करता है। इसमें स्टैंडर्ड तौर पर मैनुअल ट्रांसमिशन मिल सकता है, जबकि ऑप्शन के रूप में टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट भी दी जा सकती है। इसके इलेक्ट्रिक वर्जन, पेट्रोल वर्जन के लॉन्च होने के करीब छह महीने बाद आ सकता है।

Source Internet 

1 thought on “Citroen Basalt SUV | कंपनी ने शानदार डिज़ाइन वाली इस नई SUV को किया लॉन्च ”

Comments are closed.