HometrendingCholesterol Control Juice - ये चार जूस करें अपनी डाइट करें शामिल,...

Cholesterol Control Juice – ये चार जूस करें अपनी डाइट करें शामिल, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगी राहत  

Cholesterol Control Juiceआज के इस भागदौड़ भरे जीवन में हर व्यक्ति अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे पा रहा है। ऐसे में जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड को लोगों ने अपनी डाइट में शामिल कर लिया है। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, इस तरह के खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। और कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन चार जूस को शामिल करके कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पा सकते हैं।  

ये हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले चार जूस (Cholesterol Control Juice)

ओट्स ड्रिंक को करें अपने नाश्ते में शामिल 

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करना शुरू कर दें. यह बेहद हल्का नाश्ता होता है, जो आसानी से पच जाता है. इसके सेवन से आंत में जमा गंदगी निकल जाती है. इसमें मौजूद बीटा-ग्लूकेंस शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद करते हैं. 

सोया मिल्क से भी मिलता है लाभ (Cholesterol Control Juice)

सोया मिल्क को प्रतिदिन सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसमें सैचुरेटेड फैट कम होता है, जिससे सैचुरेटेड फैट को कम करने में मदद मिलती है. इस सोया मिल्क का निर्माण सोयाबीन से होता है, जिसकी सबसे ज्यादा खेती मध्य प्रदेश के मालवा इलाके में होती है. 

बेरी है फाइबर से भरपूर 

बेरी में फाइबर और एंटी-आक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसे खाने से मस्तिष्क के न्यूरॉन्स सक्रिय हो जाते हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल बैलेंस में रहता है. इसके सेवन से चेहरे पर भी हमेशा रौनक बनी रहती है. 

टमाटर के रस से मिलती है राहत (Cholesterol Control Juice)

टमाटर को वैसे तो सब्जी का हिस्सा माना जाता है लेकिन इसका जूस भी कम फायदेमंद नहीं है. टमाटर के जूस में लाइकोपीन नाम का तत्व पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और लिपिड के लेवल में भी सुधार करता है. रोजाना टमाटर का एक गिलास जूस पीने से ये दोनों शिकायतें दूर हो जाती हैं.

Source – Internet 

(Note – ऊपर दी गई जानकारी सामन्य अध्यन और इंटरनेट से ली गई जानकारी पर आधारित है, किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें)  
RELATED ARTICLES

Most Popular