Homeखेती समाचारचने का भाव : चने के भाव में आया बड़ा उछाल इस...

चने का भाव : चने के भाव में आया बड़ा उछाल इस उछाल ने पिछले सरे रिकॉर्ड तोड़े जाने क्या है चने का भाव

देखे क्या है मंडियों के अब उछाल वाले चने के भाव

चने की खेती करने वाले किसानों के लिए एक खुशखबर सामने आई है। इन दिनों चने के भावों में जोरदार उछाल आ रहा है। देश की अधिकांश मंडियों में चने के भाव न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से ऊपर बने हुए हैं। वहीं महाराष्ट्र की मंडियों में चने के भावों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय के एगमार्कनेट पोर्टल के मुताबिक यहां की शहादा मंडी में चने का सबसे ऊंचा भाव मिल रहा है।  यहां बीते दिन चना का भाव 10,000 रुपए को पार कर गया।

यहां चने का भाव 10,351 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिका। इसी तरह महाराष्ट्र की चोपड़ा मंडी में भी चने का भाव 10,351 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास रहा। वहीं पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर पश्चिम मंडी में नया चना 8500 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से तो केरल की पलक्कड़ मंडी में चने का भाव 8000 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका। इसके अलावा अन्य राज्यों की मंडियों में भी चने के भाव एमएसपी से ऊपर बना हुआ है। केंद्र सरकार ने चने का एमएसपी 2024 के लिए 5440 रुपए निर्धारित किया गया है। ऐसे में जिन किसानों ने अपनी चने की उपज का स्टॉक रखा हुआ है, वह इस समय बाजार में ऊंचे भावों पर चने की उपज बेचकर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम खबरवाणी के माध्यम से आपको देश की प्रमुख मंडियों में क्या चल रहे हैं चने के भाव, चने के भाव को लेकर आगे क्या रहेगा बाजार का रूख, चने के भावों में आगे मंदी आएगी या तेजी, चने के भावों में आई तेजी को लेकर क्या कहते है बाजार एक्सपर्ट्स आदि बातों की जानकारी दे रहे हैं।

क्या चल रहे है देश के प्रमुख मंडियों में चने के भाव

देश के अलग-अलग राज्यों की मंडियों में चने के भाव अलग-अलग चल रहे हैं। भावों में रोजाना उतार-चढ़ाव होता रहता है। हालांकि इसके बाद भी देश की अधिकांश मंडियों में इस समय चने के भाव एमएसपी से ऊपर चल रहे हैं। बता दें कि चने के भाव उसके आकार व उसकी क्वालिटी पर निर्भर होते हैं। कमोडिटी ऑनलाइन साइट के मुताबिक वर्तमान बाजार दरों के अनुसार चना का औसत मूल्य 7284.38 रुपए प्रति क्विंटल है। सबसे कम बाजार कीमत 6800 रुपए प्रति क्विंटल है। वहीं सबसे उच्च बाजार कीमत 9200 रुपए प्रति क्विंटल है। देश की प्रमुख मंडियों में चने के भाव इस प्रकार हैं

यूपी की प्रमुख मंडियों में क्या चल रहे हैं चने के भाव

  1. लखनऊ मंडी में चने का भाव- 7200 रुपए प्रति क्विंटल
  2. गाजीपुर मंडी में चने का भाव- 7270 रुपए प्रति क्विंटल
  3. फरूखाबाद की कायमगंज मंडी में चने का भाव- 6950 रुपए प्रति क्विंटल
  4. मिर्जापुर की अहिरोरा मंडी में चने का भाव- 7300 रुपए प्रति क्विंटल
  5. मिर्जापुर मंडी में चने का भाव- 7300 रुपए प्रति क्विंटल
  6. मुजफ्फरनगर मंडी में चने का भाव- 7150 रुपए प्रति क्विंटल
  7. मुजफ्फरनगर की शामली मंडी में चने का भाव- 7100 रुपए प्रति क्विंटल
  8. प्रतापगढ़ मंडी में चने का भाव- 7650 रुपए प्रति क्विंटल
  9. सुल्तानपुर मंडी में चने का भाव- 7330 रुपए प्रति क्विंटल
  10. बहराइच नानपारा मंडी में चने का भाव- 7090 रुपए प्रति क्विंटल
  11. बलिया रसदा मंडी में चने का भाव- 7250 रुपए प्रति क्विंटल

देखे पश्चिम बंगाल की मंडियों में क्या चल रहा है चने का भाव

  1. पश्चिम बंगाल की रामकृष्णपुर (हावड़ा) मंडी में चने का भाव- 9200 रुपए प्रति क्विंटल
  2. पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर (डब्ल्यू) मंडी में चने का भाव- 8500 रुपए प्रति क्विंटल

यहां देखे कर्नाटक की मंडियों में क्या चल रहे हैं चने के भाव

  1. कर्नाटक की बैंगलोर मंडी में चने का भाव- 7900 रुपए प्रति क्विंटल
  2. कर्नाटक की शिमोगा मंडी में चने का भाव- 7900 रुपए प्रति क्विंटल

चने के भावों को लेकर आगे क्या रहेगा बाजार का रूख

बाजार जानकारों के मुताबिक इस समय चने के भाव में बीते 10 दिनों के अंदर 200 से 300 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी देखी गई है। इस बार चने की बुवाई कम होने से उत्पादन घटने की संभावना है। इस साल चने की पैदावार में करीब 15 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। उत्पादन घटने की आशंका में चने की कीमतों में तेजी दिखाई दे रही है। बाजार मांग अधिक होने से इसके बाजार भावों में तेजी बनी हुई है। बाजार एक्सपर्ट्स के मुताबिक शादियों के सीजन में मांग बढ़ने से चने के औसत भाव 6350 और अधिकतम भाव 10,000 रुपए के पार पहुंच सकते हैं। चने की नई फसल आने में अभी समय है, ऐसे में अभी चने के भावों में तेजी बनी रह सकती है। नई फसल आने के बाद चने के भावों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़े: Desi Jugaad – घूमने वाली डाइनिंग बनाने साइकिल के पहिए का किया इस्तेमाल 

देश में सबसे अधिक किन राज्यों में होता है चने का उत्पादन

चना को रबी सीजन की दलहन फसल के रूप में जाना जाता है। चने से ही चने की दाल बनाई जाती है। भारत में करीब-करीब सभी राज्यों में इसकी खेती की जाती है। इसमें से सबसे अधिक चने की खेती मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में की जाती है। देश के लगभग 75 प्रतिशत चने का उत्पादन इन चार राज्यों में ही होता है। वहीं अन्य राज्यों में कुल मिलाकर करीब 25 प्रतिशत चने की खेती होती है। यदि बात की जाए देश में सबसे अधिक चना उत्पादक राज्य की तो सबसे अधिक चने का उत्पादन मध्यप्रदेश में किया जाता है।

यहां देश का करीब 37 प्रतिशत चना का उत्पादन किया जाता है। वहीं दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र आता है। यहां देश के कुल चना उत्पादन का 19.77 प्रतिशत चना होता है। इसके बाद राजस्थान का नंबर आता है। यहां चने का 19.37 प्रतिशत उत्पादन होता है। इधर गुजरात में 10.67 प्रतिशत चने का उत्पादन किया जाता है। इसके बाद शेष बचा चना अन्य राज्यों द्वारा उत्पादित किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular