किसानों की किस्मत चमका देगी इलाइची की खेती! बिकती है लाखो में, यहाँ देखे खेती करने का तरीका

किसानों की किस्मत चमका देगी इलाइची की खेती! बिकती है लाखो में, यहाँ देखे खेती करने का तरीका, भारत में 75% लोग खेती करते है जो कई प्रकार की खेती करते है। ऐसे में अगर आप भी कुछ नई खेती करने का प्लान बना रहे है तो हम आपके लिए लेकर आये है इलाइची की खेती। जो मार्केट में हजारो रूपये किलो बिकती है। आइये जानते है इलाइची की खेती कैसे करे?

ये भी पढ़े- 50MP कैमरा…80W फ़ास्ट चार्जर के साथ पेश है OnePlus का किफायती स्मार्टफोन, देखे कीमत और फीचर्स

इलायची की खेती के लिए जरुरी चीजे-

इलायची की खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है मिटटी और जमीन। इलाइची की खेती करने के लिए मिट्टी का pH 6.0 से 7.0 होना चाहिए और मिटटी जल निकासी वाली, दोमट या बलुई दोमट वाली होनी चाहिए। इलायची को गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है।

इलायची की खेती कब करनी चाहिए?

अगर आप भी इलाइची की खेती करने का प्लान बना रहे है तो इसके लिए उपयुक्त समय मार्च से जून के बीच होना चाहिए। इसके अलावा किसान जुलाई माह में इसे खेत में लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस समय बारिश होने से इसमें सिंचाई की आवश्यकता कम पड़ती है। अधिक धूप इसकी फसल को नुकसान कर सकती है इसलिए अधिकतम छायादार स्थान का चयन करे।

ये भी पढ़े- Viral Dance Video: आइसक्रीम खाने पहुंची भाभी ने लगाये आइसक्रीम बेचने वाले के साथ ठुमके, देखे वीडियो

कितने रूपये किलो बिकती है मार्केट में इलाइची?

इलाइची की खेती करते हो तो इसका उत्पादन एक एकड़ में 135 से 150 किलोग्राम उत्पादन किया जाता है। इलायची को सूखने के बाद किसान इसको झाड़ता है जिससे इलायची निकलती है जिसकी कीमत 1 किलोग्राम की कीमत 2000 रूपये है। इलायची की खेती करके किसान तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।